Dussehra 2023: अगर करना चाहते हैं दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की तो दशहरा पर घर में जरूर लगाएं ये पौधा
Advertisement
trendingNow11928220

Dussehra 2023: अगर करना चाहते हैं दिन दोगुनी और रात चौगुनी तरक्की तो दशहरा पर घर में जरूर लगाएं ये पौधा

Vijaydashmi 2023: घर में सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति के लिए दशहरा का दिन बेहद खास है. कहते हैं कि इस दिन किए छोटा-सा उपाय भी बहुत कारगर सिद्ध होता है. आज के दिन घर में ये दो पेड़ लगाने से घर में मां लक्ष्मी का आगमन होता है. 

 

dussehra 2023 plant these tree at home

Dussehra Upay: हिंदू धर्म में दशहरा पर्व अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन मनाया जाता है. बता दें कि इस साल 24 अक्टूबर 2023 मंगलवार के दिन दशहरा पर्व मनाया जाएगा. धार्मिक ग्रंथों के अनुसार इस दिन श्री राम ने लंकापति रावण का वध करके बुराई पर अच्छाई की जीत हासिल की थी. इसी खुशी में इस दिन दशहरा पर्व मनाया जाता है और जगह-जगह रावण के पुतले जला कर ये पर्व मनाया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विजयदशमी का दिन शास्त्रों में बहुत खास माना गया है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति और भाग्योदय के लिए घर में दो पेड़ लगाने की सलाह दी जाती है. कहते हैं कि इन पेड़ों को अगर दशहरा के दिन लगाया जाए, तो व्यक्ति की किस्मत रातोंरात चमकती है. इन विशेष उपायों से व्यक्ति अपना सोया नसीब जगा सकता है और घर परिवार में खुशियां ला सकता है. जानें इश दिन किन पेड़ों को लगाना शुभ माना गया है. 

घर में लगाएं अपराजिता का पौधा 

बता दें कि विजयदशमी के दिन घर में अपराजिता का पौधा अवश्य लगाएं. मान्यता है कि अगर इस दिन अपराजिता का पूजा लगाया जाए, तो व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. अगर आप अपने दुश्मनों से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो विजयदशमी के दिन इस पौधे की पूजा करें. संभव हो तो इसे घर में सही दिशा में लगाएं. इससे जल्द ही लाभ मिलेगा. 

अपराजिता का पौधा घर के ईशान कोण में लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही, पौधे की पूजा विजय मुहूर्त में करना ही लाभदायी रहता है. दशहरा के दिन अपराजिता के पौधे में दूध और जल मिलाकर अर्पित करें. इसके साथ ही, ओम अपराजितायौ नमः मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें. पौधे पर धूप, दीप, नैवेद्य, अक्षत आदि अर्पित करने से लाभ होता है. 

लगाएं शमी प्लांट (Shami Plant)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार दशहरा के दिन घर में शमी का पौधा लगाना भी शुभ माना गया है. मान्यता है कि अगर आप घर में शमी का पौधा लगाते हैं, तो घर में खुशियों का वास होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार शमी का पौधा घर के ईशान कोण में रखा जाता है.

वास्तु जानकारों के अनुसार अगर घर में शमी का पौधा आपके घर में नहीं है, तो दशहरा के दिन इस पौधे को अवश्य लगाएं. ज्योतिष में इस पौधे को धन का प्रतीक माना गया है.  इसके साथ ही, संभव हो तो इस दिन शमी के पौधे के पास घी का दीपक अवश्य जलाएं. कहते हैं कि दशहरा के दिन अगर शमी के पेड़ की पूजा की जाए तो व्यक्ति पर से तंत्र शक्ति का असर खत्म हो जाएगा. 

Hanuman Chalisa Path: किसी जादू से कम नहीं है सही तरह से किया हनुमान चालीसा का पाठ, करते ही दिखता है असर
 

Shani Effect: शनि के चुंगल से कब आजाद होंगे कुंभ राशि के लोग, कब से चमकेगा इनकी किस्मत का तारा, जानें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news