Feng Shui: घर में रखते हैं फिश एक्वेरियम तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना निगेटिविटी से भर जाएगा घर
Advertisement
trendingNow11879078

Feng Shui: घर में रखते हैं फिश एक्वेरियम तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना निगेटिविटी से भर जाएगा घर

Feng Shui Tips: घर में मछलियों का टैंक यानी कि फिश एक्वेरियम रखना किसे अच्छा नहीं लगता है. इसको रखने के बाद घर की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं. हालांकि, फेंगशुई में फिश एक्वेरियम को रखने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं.

फेंगशुई टिप्स

Feng Shui Aquarium Fish Placement: भारतीय वास्तु शास्त्र की तरह फेंगशुई भी एक चीनी पद्धति है. फेंगशुई में भी कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनको घर में अपनाने से सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. रंग-बिरंगी मछलियां हर किसी का मन मोह लेती है. ऐसे में कई लोग मछलियों को पालने के लिए फिश एक्वेरियम रखते हैं. फेंगशुई में इसको लेकर कई नियम बताए गए हैं. इन बातों का ध्यानपूर्वक पालन करने से घर की निगेटिविटी दूर होती है और शांति व खुशहाली के द्वार खुलते हैं.

दिशा

घर में अगर फिश एक्वेरियम है या आप लाने जा रहे हैं तो इसको रखने की दिशा का ज्ञान होना बेहद जरूरी है. फिश एक्वेरियम को घर में पूर्व, उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में इसे रखना शुभ माना जाता है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है. फिश एक्वेरियम में पानी को समय-समय पर बदलते रहना चाहिए. अधिक समय तक एक ही पानी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा न करने से पानी में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा घर के बाहर नहीं जा पाती है.

मृत मछलियां

आपने घर में फिश एक्वेरियम रखा है तो जाहिर है कि मछलियां मरेंगी भी. ऐसे में तुरंत मृत मछलियों को हटा देना चाहिए. अधिक समय तक मरी हुई मछलियों को एक्वेरियम में रखने से अशुभ फल मिलता है. वहीं, जिस रंग की मछली मरी हो, उसी रंग की मछली को एक्वेरियम में डालना चाहिए. फेंगशुई में रंगों और संख्या का कॉम्बिनेशन होना बेहद जरूरी है. 

संख्या

घर में रखे फिश एक्वेरियम में यह भी ध्यान देना चाहिए कि उसमें कितनी मछली रखी हुई हैं. मछली की संख्या और रंग का भी फेंगशुई में काफी महत्व होता है. एक्वेरियम में कम से कम 9 मछलियां होनी चाहिए. इनमें से आठ लाल और एक सुनहरे या काले रंग की होनी चाहिए. फेंगशुई में काले रंग की मछली को सुरक्षा का प्रतीक माना जाता है.

जगह

कई लोगों को फिश एक्वेरियम रखने का काफी शौक होता है. हालांकि, घर में जगह न होने पर वह इसे इधर-उधर रख देते हैं. फिश एक्वेरियम को कभी किचन में नहीं रखना चाहिए. वहां अग्नितत्व का वास होता है. किचन में एक्वेरियम रखने से घर में सदस्यों के बीच कलह होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Remedies: ग्रह दोष दूर करने के लिए नहाने के पानी में डालें ये चीज, स्नान करते ही मिलेगा फायदा
Astro Tips: इस पशु की सेवा से प्रसन्न होते हैं शनि देव, रंक से राजा बनाने में नहीं लगाते देर

Trending news