जन्माष्टमी के दिन तुलसी पर चढ़ा दें ये एक चीज, बड़ी से बड़ी मनोकामना भी चुटकियों में होगी पूरी!
Advertisement
trendingNow11856453

जन्माष्टमी के दिन तुलसी पर चढ़ा दें ये एक चीज, बड़ी से बड़ी मनोकामना भी चुटकियों में होगी पूरी!

Janmashtami Tulsi Upay: भगवान श्री कृष्ण को प्रसन्न करने और मनोवांछित फल की प्राप्ति के लिए हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी के कुछ ऐसे अचूक उपाय कर सकते हैं. इन उपायों को जन्माष्टमी के दिन अपनाने से कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

 

tulsi upay on janmashatmi 2023

Tulsi Remedies On Janmashtami: हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान श्री कृष्ण को तुलसी का पौधा अति प्रिय है. दरअसल ऐसी मान्यता है कि तुलसी का विवाह भगवान श्री कृष्ण के ही रूप से हुआ था. इसलिए ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां भगवान श्री कृष्ण  का आर्शीवाद हमेशा बना रहता है. देशभर में जनमाष्टमी का उत्सव बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. 

बता दें कि हर साल भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इस साल 6 और 7 सितंबर दोनों ही दिन ये पर्व मनाया जाएगा. मान्यता है कि श्री कृष्ण का जन्म रोहिणी नक्षत्र में हुआ था. यही कारण है कि जन्माष्टमी मुहूर्त में ये दो मुहूर्त खास हैं. मान्यता है कि इस दिन किए उपाय बेहद शुभ फलदायी होते हैं, जिन्हें करने से भगवान श्री कृष्ण की विशेष कृपा प्राप्त होती है. जानें तुलसी के कुछ उपाय जिन्हें जन्माष्टमी के दिन अपनाया जा सकता है. 

जन्माष्टमी के दिन कर लें ये खास उपाय 

समस्याओं से मिलेगा जल्द छुटकारा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर कोई व्यक्ति जन्माष्टमी के दिन तुलसी के इन उपायों को कर लेता है तो उसके जीवन के सारे दूख दूर हो जाते हैं. इस दिन तुलसी के सामने खड़े हो कर भगवान श्री कृष्ण को अलग-अलग नाम जैसे गोपाल, गोविंद, देवकीनंदन और दामोदर का उच्चारण कर साथ में ओम् नमो भगवते वासुदेवाय नमः मंत्र का उच्चारण करें.

आर्थिक स्थिति में आएगा सुधार

जन्माष्टमी के दिन यदि भक्त श्री कृष्ण के भोग में तुलसी का पत्ता रखता है तो उस प्रसाद को पूरा माना जाता है. ऐसा करने से श्री कृष्ण और मां लक्ष्मी दोनों की ही कृपा हमेशा बनी रहती है.

वैवाहिक जीवन बीतेगा सुखमय

यदि जन्माष्टमी के दिन तुलसी का पौधा घर में लगाया जाए तो इससे वैवाहिक जीवन सुखमय रहता है. इसके अलावा यह उपाय उनके लिए भी फायदेमंद हैं जिनकी शादी में अब तक बाधा आ रही थी.

ऐसे होगी मनोकामना पूरी

ऐसा मान्यता है कि जिन्हें बिजनेस में तरक्की चाहिए तो उन्हें जन्माष्टमी के दिन तुलसी पर लाल रंग की चुनरी चढ़ानी चाहिए. इससे व्यापार में सफलता तो मिलेगी ही साथ ही व्यक्ति मनोकामना भी पूरी हो जाएगी. 

Grih Pravesh: नए घर में प्रवेश करने की कर रहे हैं प्लानिंग तो पहले जानें ये जरूरी नियम, मंगलमय होंगे सारे काम
 

Janmashtami Special: जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को क्यों लगाते हैं धनिए की पंजीरी का भोग? बेहद खास है वजह
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news