Shani Mahadasha: 19 साल तक चलती है शनि की महादशा, इंसान को बना देती है राजा; झमाझम बरसता है पैसा
Advertisement

Shani Mahadasha: 19 साल तक चलती है शनि की महादशा, इंसान को बना देती है राजा; झमाझम बरसता है पैसा

Shani ki Mahadasha: ग्रहों की महादशा जातक के जीवन में काफी प्रभाव डालती है. खासकर शनि की महादशा जब चलती है तो इंसान को रंक से राजा बना देती है. इस दौरान जातक को हर जगह से सफलता हासिल होने लगती है.

शनि की महादशा

Kitne Saal Ki Hoti Hai Shani ki Mahadasha: वैदिक ज्योतिष के अनुसार, समय-समय पर ग्रहों की महादशा और अंतर्दशा चलती है. ग्रहों की महादशा के दौरान अगर वह ग्रह किसी जातक की कुंडली में शुभ स्थान पर होता है तो उसे भरपूर फायदा मिलता है. आज के लेख में शनि की महादशा के बारे में बात करेंगे. शनि की महादशा 19 साल तक चलती है. इस दौरान अगर शनि किसी इंसान की कुंडली में मजबूत स्थिति में होते हैं तो उसे पद, प्रतिष्ठा, मान-सम्मान, धन-दौलत, व्यापार और नौकरी में तरक्की मिलती है. ऐसे इंसान जिस भी काम में हाथ लगाते हैं, सफलता हाथ लगती है.   

शुभ स्थिति  

शनि की महादशा का प्रभाव इंसान के ऊपर 19 साल तक रहता है. हर किसी के जीवन में यह महादशा एक बार जरूर आती है. किसी जातक की कुंडली में शनि उच्च या शुभ स्थित में होते हैं तो ऐसी अवस्था में महादशा के दौरान इंसान को काफी उपलब्धि हासिल होती है. उनकी धन- दौलत में वृद्धि होती है. कारोबारियों को जमकर मुनाफा होता है. इस दौरान इंसान को राजाओं जैसा सुख प्राप्त होने लगता है. 

अशुभ स्थिति

वैदिक ज्योतिष अनुसार, अगर किसी जातक की कुंडली में शनि नीच या अशुभ स्थान पर हैं तो इंसान को महादशा के दौरान काफी कष्ट भोगने पड़ते हैं. उनको जमकर धन हानि होती है. समाज में मान-सम्मान और प्रतिष्ठा का क्षय होता है. आर्थिक स्थिति बद से बदतर हो जाती है. बीमारी, तरक्‍की में बाधाओं, असफलता का सामना करना पड़ता है. उसे जमकर तनाव झेलना पड़ता है. रिश्‍तों में समस्‍या आती है. उसका जीवन 19 सालों तक कष्‍टों में बीतता है.

उपाय 

शनि की महादशा के दौरान जातक को नशे, नॉनवेज, गलत व्यवहार से दूर रहना चाहिए. महिलाओं, बुजुर्गों, असहाय और मजदूरों का अपमान नहीं करना चाहिए. शनिवार की शाम पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाएं और पेड़ की कम से कम तीन बार परिक्रमा करें. इसके बाद शनि देव के मंत्र का जाप करें. शनिवार को काली उड़द, काली तिल, काले कपड़े, काले जूतों, काले छाते या पैसों का दान करना चाहिए.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news