फर्श से अर्श पर पहुंचा देती है ये अंगूठी, इन 4 गलतियों को नजरअंदाज करने पर नहीं जागेगी सोई किस्मत
Advertisement
trendingNow11847474

फर्श से अर्श पर पहुंचा देती है ये अंगूठी, इन 4 गलतियों को नजरअंदाज करने पर नहीं जागेगी सोई किस्मत

Turtle Ring: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कछुए का संबंध मां लक्ष्मी से बताया जाता है. मान्यता है कि कछुआ अंगूठी पहनने से व्यक्ति का भाग्य चमक उठता है. लेकिन इसे पहनते समय कुछ बातों का खास ख्याल रखें. 

 

turtle ring benefits

Turtle Ring Benefits: अपने आस-पास आपने ऐसे बहुत से लोगों को देखा होगा, जिन्होंने हाथ में कछुए की अंगूठी पहनी हुई होती है. वास्तु में कछुए की अंगूठी को बहुत ही शुभ माना गया है. कई बार लोग उंगली में चांदी की धातु में कछुए वाली अंगूठी पहन लेते हैं. इसे पहनने के पीछे मुख्य कारण धन से जुड़ी समस्याओं से निजात पाना होता है. कहते हैं कि कछुए वाली अंगूठी धन प्राप्ति का मार्ग खोलती है. वहीं, कछुए को ज्योतिष शास्त्र में बहुत ही भाग्यशाली माना गया है.

कछुए का संबंध मां लक्ष्मी से होता है. इसी कारण लोग कछुए की अंगूठी पहनते हैं. वहीं, वास्तु और फेंगशुई में भी कछुए को भाग्यशाली माना गया है. लेकिन ऐसा नहीं है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी तरह से कछुए वाली अंगूठी पहन सकता है. वास्तु के अनुसार अंगूठी कब और कैसे धारण करनी चाहिए, इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. आइए जानें कछुए वाली रिंग पहनते समय किन बातों का ध्यान रखें. 

कछुआ रिंग पहनने के नियम 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कछुए की अंगूठी को धारण किया जाए, तो ये धन प्राप्ति के मार्ग खोल देती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर जीवन में सुख-सुविधाओं का अभाव है, पैसों की तंगी का सामना करना पड़ रहा है या फिर सुख-शांति चाहते हैं, तो कछुआ अंगूठी को नियमपूर्वक धारण कर लें. 

कछुआ अंगूठी पहनते समय रखें ध्यान

शुक्रवार के दिन करें धारण 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कछुए का संबंध मां लक्ष्मी से बताया जाता है. इसलिए इसे शुक्रवार के दिन पहनना अच्छा रहता है. कई बार लोग बिना जानकारी के ही इस अंगूठी को धारण कर लेते हैं. 

चांदी की अंगूठी में पहनें कछुआ

कछुआ रिंग सोने की अंगूठी में नहीं बल्कि चांदी की अंगूठी में बनवानी फायदेमंद रहती है. इसके साथ ही, कछुए की पीठ पर श्री गुदवाएं. इसके साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि श्री में ई की मात्रा बाहर यानी अंगूली की तरफ होनी चाहिए.  

ऐसे करें धारण 

अगर आप कछुए की अंगूठी धारण कर रहे हैं, तो पहले गाय के कच्चे दूध में इसे डालकर फिर गंगाजल से शुद्ध करें. इसके बाद इस अंगूठी को मां लक्ष्मी के सामने रख दें. रिंग की पूजा करें और श्री सूक्त का पाठ करें. इसके बाद ही इसे धारण करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होगी. 

इस उंगली में करें धारण 

कछुए वाली अंगूठी पहनते समय ध्यान रखें कि कछुए का मुंह आपकी ओर होना चाहिए. तभी ये अपनी ओर धन को आकर्षित करता है. साथ ही, घर में सुख-शांति बनी रहती है.  वहीं इसे सीधे हाथ की बीच वाली उंगली यानी मध्यमा उंगली या फिर तर्जनी उंगली में ही पहनें. 

इसके अलावा किसी और उंगली में धारण न करें. इसके साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि कछुए का मुंह अगर आपकी चेहरे की विपरीत दिशा में होगा, तो ये आपके लिए ठीक नहीं रहेगी. ऐसे में आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है. 

Raksha Bandhan 2023: इन 3 पौराणिक कथाओं से जानें कैसे शुरू हुई भाई की कलाई पर राखी बांधने की परंपरा
 

आज रक्षाबंधन पर इस समय बहनें बांध सकती हैं राखी, सिर्फ 1 घंटा 12 मिनट के लिए कमजोर होगी भद्रा
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news