वास्‍तु शास्‍त्र: दिन के इस समय झाड़ू लगाना सबसे शुभ, घर में तेजी से बढ़ता है धन, मिलती है तरक्‍की!
Advertisement

वास्‍तु शास्‍त्र: दिन के इस समय झाड़ू लगाना सबसे शुभ, घर में तेजी से बढ़ता है धन, मिलती है तरक्‍की!

Vastu Tips for broom in Hindi: धर्म-शास्‍त्रों में झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्‍मी से जोड़ा गया है. यदि झाड़ु से जुड़े नियमों का पालन किया जाए तो मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होकर खूब धन-दौलत और खुशियां देती हैं. 

फाइल फोटो

Ghar me Jhadu lagane ka sahi samay: घर में हमेशा साफ-सफाई रहना बहुत जरूरी है, तभी वहां का माहौल सकारात्‍मक रहता है. इसलिए घर में रोज झाड़ू-पोछा लगाया जाता है. धर्म-शास्‍त्रों में झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्‍मी से होता है. यदि झाड़ू को लेकर कोई गलती की जाए तो मां लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और वे रूठकर घर से चली जाती हैं. इससे जीवन में आर्थिक समस्‍याएं, दुख आदि झेलने पड़ते हैं. इन स्थितियों से बचने के लिए वास्‍तु शास्‍त्र और ज्‍योतिष शास्‍त्र में कुछ नियम बताए गए हैं. इसमें घर में झाड़ू लगाने के सही समय से लेकर झाड़ू खरीदने का दिन, झाड़ू को घर में रखने की सही जगह आदि शामिल हैं.  
 
इस समय झाड़ू लगाना सबसे लाभदायी 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में झाडू लगाने के लिये दिन के पहले चार पहर को उचित समय माना गया है. वहीं झाड़ू लगाने का सबसे शुभ समय सूर्योदय से तुरंत बाद का होता है. ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. घर का माहौल सकारात्‍मक रहता है. घर के सदस्‍य अपने जीवन में तरक्‍की करते हैं, उनके बीच प्रेम रहता है. वहीं सूर्यास्‍त के समय या इसके बाद रात में झाड़ू लगाना सबसे अशुभ होता है. ऐसा करने से धन की देवी लक्ष्मी रूठ जाती हैं और घर में दरिद्रता-कलह बढ़ती है. घर में धन की आवक कम होती है या इसमें रुकावट आती है. 

झाड़ू संबंधी महत्‍वपूर्ण वास्‍तु नियम

- घर में किसी भी खुले स्थान पर झाड़ू न रखें. ऐसा करना अशुभ होता है. झाड़ू को हमेशा छिपाकर या ऐसी जगह रखना चाहिए, जिससे ये किसी बाहरी व्‍यक्ति को ना दिखे. 

- कभी भी मंदिर या तिजोरी के पास झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. इसके अलावा किचन, डायनिंग या बेडरूम में भी झाड़ू नहीं रखनी चाहिए. वरना आर्थिक और सेहत संबंधी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. 

- कभी भी किसी जानवर जैसे गाय या कुत्ते को झाड़ू से नहीं मारना चाहिए. ऐसा करना अपशकुन माना जाता है. 

- यदि घर का कोई सदस्‍य किसी काम से बाहर जाए तो उसके जाते ही तुरंत झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने पर व्यक्ति को काम में असफलता का सामना करना पड़ता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news