Bike Mileage Tips: जरा से पेट्रोल में दूर तक दौड़ेगी आपकी बाइक, माइलेज बढ़ाने के 3 असरदार टिप्स
Advertisement
trendingNow11644977

Bike Mileage Tips: जरा से पेट्रोल में दूर तक दौड़ेगी आपकी बाइक, माइलेज बढ़ाने के 3 असरदार टिप्स

Tips to improve bike mileage: अपनी बाइक का विशेष ध्यान रखने से इसका माइलेज बढ़ सकता है और लंबे समय में आपके पैसे बच सकते हैं. यहां हम आपको मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं. 

Bike Mileage Tips: जरा से पेट्रोल में दूर तक दौड़ेगी आपकी बाइक, माइलेज बढ़ाने के 3 असरदार टिप्स

Bike Mileage Increase Tips: आपके वाहन का माइलेज सीधे तौर पर आपकी जेब पर असर डालता है. माइलेज अच्छा होगा तो आपका खर्चा कम होगा, जबकि खराब माइलेज के कारण खर्च बढ़ जाता है. इसलिए अपनी बाइक का विशेष ध्यान रखने से इसका माइलेज बढ़ सकता है और लंबे समय में आपके पैसे बच सकते हैं. यहां हम आपको मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के कुछ टिप्स के बारे में बता रहे हैं. 

1. पहला टिप्स टायरों में हर समय हवा का दबाव बनाए रखना है. बाइक का टायर सड़क के साथ इसके संपर्क का सीधा जरिया होता है. अगर टायर में हवा कम होगी तो इंजन को चलने के लिए ज्यादा जोर लगाने होंगे. 

2.  बाइक की अच्छी परफॉर्मेंस के लिए इसका मेंटेनेंस का भी ख्याल रखें. बाइक में दिए गए एयर फिल्टर को साफ करके इससे धूल और प्रदूषण को निकाल देना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आपका स्पार्क प्लग भी कार्बन फ्री हो. जब भी बारिश के मौसम में अपनी बाइक का इस्तेमाल करें तो इसे घर आकर एक बार धुल भी लें. क्योंकि कई बार बाइक के पार्ट्स पर मिट्टी जम जाती है, साथ ही जंग लगने का खतरा भी रहता है. 

3. मोटरसाइकिल की चेन, इंजन और अन्य पार्ट्स की ऑइलिंग भी करते रहें. सही लुब्रिकेशन से आपको माइलेज भी बेहतरीन मिलता है. आपकी बाइक में इंजन ऑयल, कूलिंग फ्लूइड और ब्रेक ऑयल की सही मात्रा होनी चाहिए और जरूरत पड़ने पर इन्हें बदलते भी रहे. 

4. बाइक पर जरूरत से ज्यादा वजन ले जाने से बचना चाहिए. अगर वजन ज्यादा होगा तो आपको कम माइलेज मिलेगा. बाइक पर लगातार वजन ढोने से ना सिर्फ इसका माइलेज गिर जाता है, बल्कि इंजन भी जल्दी खराब होता है. 

5. बेवजह बाइक में क्लच और ब्रेक दबाने से भी माइलेज प्रभावित होता है. कोशिश करें कि बाइक को एक समान स्पीड पर चलाएं. मोटरसाइकिल अचानक तेज स्पीड पर ले जाने और फिर ब्रेक लगाने से फ्यूल की बर्बादी होती है. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news