चलती कार से बाहर झांकने के लिए नहीं होती Sunroof, कम लोग ही जानते हैं इसका असली Use
Advertisement
trendingNow11675177

चलती कार से बाहर झांकने के लिए नहीं होती Sunroof, कम लोग ही जानते हैं इसका असली Use

Purpose Of Sunroof: आजकल कारों में सनरूफ बहुत डिमांड वाला फीचर हो गया है, यह कारों की बिक्री में भी अहम भूमिका निभा रहा है. ग्राहकों के लिए कार चुनने में सनरूफ अहम फैक्टर के तौर पर काम करती है. 

चलती कार से बाहर झांकने के लिए नहीं होती Sunroof, कम लोग ही जानते हैं इसका असली Use

Sunroof Use In Cars: आजकल कारों में सनरूफ बहुत डिमांड वाला फीचर हो गया है, यह कारों की बिक्री में भी अहम भूमिका निभा रहा है. ग्राहकों के लिए कार चुनने में सनरूफ अहम फैक्टर के तौर पर काम करती है. लेकिन, बहुत से लोगों को सनरूफ के इसली इस्तेमाल के बारे में नहीं पता है, वह इसका गलत इस्तेमाल करते हैं. आपने बहुत से लोगों को देखा होगा कि वह सनरूफ से बाहर छांगते हैं और मस्ती करते हैं. कई बार तो आपने बच्चों को भी चलती कार के सनरूफ से बाहर झांकते और मस्ती करते देखा होगा. लेकिन, क्या कारों में सनरूफ को इसी काम के लिए दिया जाता है? नहीं, चलिए आपके इसके सही इस्तेमाल के बारे में बताते हैं.

कारों में सनरूफ का सही इस्तेमाल?
-- सनरूफ को आप ज्यादा नैचुरल लाइट के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यह कार के अंदर ज्यादा नैचुरल लाइट लाने में मदद कर सकती है. अगर आपकी कार में सनरूफ है तो आप इससे कार के अंदर ज्यादा नैचुरल लाइट पा सकते हैं जबकि सिर्फ विंडो ग्लास से उतनी लाइट अंदर नहीं आ पाती हैं.

-- सनरूफ की मदद से कार को जल्दी ठंडा किया जा सकता है. अगर आपकी कार तेज धूप में खड़ी हो तो थोड़ी देर सनरूफ खोलने से गर्मी जल्दी कार से बाहर निकल जाती है क्योंकि यह कार के ठीक ऊपर की ओर होती है और AC ऑन करने पर गर्मी हवा ऊपर की ओर ही जाती है, तो वह सनरूफ से जल्दी बाहर निकलेगी.

-- कार में सनरूफ होने से आपको खुला-खुला फील होता है. इससे आपको कार का केबिन ज्यादा स्पेशियस लगता है क्योंकि केबिन में ज्यादा लाइट आ रही होती है और आप सनरूफ ग्लास से आसमान को भी देख पाते हैं.

कभी ना करें ये गलती
अक्सर आपने बच्चों या फिर बड़ों को भी चलती कार के सनरूफ से बाहर निकलते और मस्ती करते देखा होगा. यह नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करना खतरनाक होता है. बच्चे भले ही कितनी भी जिद करें, लेकिन उन्हें सनरूफ से बाहर ना निकलने दें. दरअसल, इमरजेंसी ब्रेक लगाने पड़े तो तो सनरूफ से बाहर निकले हुए बच्चे (या व्यक्ति) को चोट लग सकती है, वह कार से बाहर निकलकर उसके आगे भी गिर सकते हैं. यह जानलेवा हो सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Mileage की टेंशन भुला देगी ये बाइक, 1 लीटर में 75KM दौड़ती है, कीमत बस 62 हजार
कभी धड़ाधड़ बिकती थी Rajdoot, इस वजह से हुई मार्केट से गायब, सामने आया 33 साल पुराना वीडियो
Salman Khan की बुलेटप्रूफ कार, Sniper राइफल भी नहीं बिगाड़ पाएगी कुछ, ऐसे हैं फीचर्स
Car Bootspace: कार की डिक्की को लीटर में क्यों नापते हैं? बड़ी ही अजीब है वजह
Car में जले ये लाइट्स तो हो जाएं Alert! तुरंत करें यह काम, नहीं तो इंजन हो जाएगा खराब
Second Hand Car लेते वक्त इन फ्रॉड से बच जाना, नहीं तो सस्ती गाड़ी पड़ जाएगी महंगी
सिर्फ 6.33 में 7 सीटर कार, बड़ी से बड़ी फैमिली इसमें आसानी से हो जाएगी फिट
Alloy Wheel या Steel Wheel में कौन है बेस्ट, सच जान लिया तो कभी नहीं करेंगे गलती
Mahindra की कारों में कमाल का फीचर, ड्राइविंग के दौरान आएगी नींद तो फट से जागा देगा
चलता-फिरता बंगला है ये 8 सीटर कार! कीमत बस 13 लाख, 58 पैसे/km का खर्च

Trending news