close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

आने वाले दिनों में महंगा होगा कार और बाइक खरीदना, रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने की तैयारी

गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्रॉफ्ट जारी किया है. 

आने वाले दिनों में महंगा होगा कार और बाइक खरीदना, रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने की तैयारी
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कार, स्कूटर या बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो अब आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है, क्योंकि सरकार गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस (Registration Fees) बढ़ाने की तैयारी में है. सरकार की कोशिश ई-व्हीकल्स (Electric Vehicles) को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करने की है, इसलिए पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाई जा सकती है. गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस में ये बढ़ोतरी दोगुना से लेकर 10 गुना तक है. 

महंगी होंगी नई गाड़ियां
गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस बढ़ाने के लिए सड़क परिवहन मंत्रालय ने ड्रॉफ्ट जारी किया है. ड्रॉफ्ट के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन महंगा होगा. सरकार ई-व्हीकल्स (Electric Vehicles) को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है. इसलिए, ई-व्हीकल पर रजिस्ट्रेशन फीस नहीं लेने का प्रस्ताव दिया गया है. सरकार ने ड्रॉफ्ट पर एक महीने में राय मांगी है.

पुरानी गाड़ियां भी महंगी होंगी
इसके अलावा पुरानी गाड़ियों पर फिटनेस सर्टिफिकेट की फीस बढ़ाने की योजना है. 15 साल पुराने गाड़ियों की फिटनेस 1 साल के बजाय हर 6 महीने में करवानी होगी. साथ ही, 15 साल पुरानी गाड़ियों की फिटनेस फीस ज्यादा होगी. इसके अलावा, रिन्यूअल सर्टिफिकेट लेने में देरी पर एकस्ट्रा चार्ज देना होगा.