Car के टायरों को कब बदलना चाहिए? दिखने लगे यह एक चीज तो तुरंत कर दें रिप्लेस
Advertisement
trendingNow11522856

Car के टायरों को कब बदलना चाहिए? दिखने लगे यह एक चीज तो तुरंत कर दें रिप्लेस

Car Tyre Maintenance: टायरों को कब बदलना चाहिए इस बारे में बहुत कम लोग जानकारी रखते हैं. आपको टायरों के पूरी तरह घिसने का इंतजार नहीं करना चाहिए. यहां हम आपको कुछ संकेत बता रहे हैं, जिनके जरिए आप जान सकते हैं कि कब टायर बदलने का समय आ गया है. 

 

Car के टायरों को कब बदलना चाहिए? दिखने लगे यह एक चीज तो तुरंत कर दें रिप्लेस

When to change car tyres: टायर किसी भी वाहन का एक महत्वपूर्ण पार्ट होते हैं. यह अकेला पार्ट होता है, जो कार और सड़क के बीच संपर्क बनाता है. यह वाहन की परफॉर्मेंस से लेकर माइलेज तक को प्रभावित करते हैं. हालांकि कुछ समय बाद आपको कार के टायरों को बदलने की जरूरत पड़ती है. इन टायरों को कब बदलना चाहिए इस बारे में बहुत कम लोग जानकारी रखते हैं. आपको टायरों के पूरी तरह घिसने का इंतजार नहीं करना चाहिए. यहां हम आपको कुछ संकेत बता रहे हैं, जिनके जरिए आप जान सकते हैं कि कब टायर बदलने का समय आ गया है. 

1. ट्रेड डेप्थ: आपके टायर्स पर ट्रेड की गहराई इस बात का एक अच्छा संकेतक है कि उन्हें कब बदलने की आवश्यकता है. आपने देखा होगा कि नए टायरों के निचले हिस्से पर कुछ गहरे गड्ढे बने होते हैं. इनकी गहराई को ही ट्रेड डेप्थ कहा जाता है. जब टायर की गहराई 1.6 मिमी से कम हो तो टायरों को कानूनी रूप से घिसा हुआ माना जाता है. 

2. उम्र: टायरों का जीवन काल होता है, और भले ही ट्रेड अभी भी अच्छी स्थिति में हो, रबर समय के साथ ख़राब हो सकता है. कई विशेषज्ञों का कहना है कि हर छह साल में टायर बदल देने चाहिए, चाहे वाहन बेहद कम चला हो. 

3. नुकसान: यदि आपके टायर में कोई पंचर, कट या अन्य क्षति है, तो उन्हें जल्द से जल्द बदल देना चाहिए. इसे इग्नोर करने पर आप हादसे का शिकार हो सकते हैं. 

4. उपयोग: जितना अधिक आप ड्राइव करेंगे, उतनी ही जल्दी आपके टायर घिसेंगे. यदि आप अक्सर उबड़-खाबड़ सड़कों पर गाड़ी चलाते हैं, या अक्सर तेज गति से गाड़ी चलाते हैं, तो आपके टायरों को अधिक बार बदलने की आवश्यकता होगी.

5. अगर ऐसा महसूस करें: यदि आप वाहन चलाते समय किसी असामान्य कंपन, या खिंचाव का अनुभव करते हैं, तो यह आपके टायर बदलने का समय हो सकता है. अपने टायरों की नियमित रूप से जांच करना और टूट-फूट पर नज़र रखना हमेशा सही रहता है. यदि आप अपने टायरों को बदलने के बारे में कन्फ्यूज हैं , तो पेशेवर मैकेनिक से परामर्श करना सबसे अच्छा है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news