Alto पर लपेटा गाय का गोबर, डॉक्टर ने निकाला गर्मी का अनोखा जुगाड़, AC की जरूरत नहीं
Advertisement

Alto पर लपेटा गाय का गोबर, डॉक्टर ने निकाला गर्मी का अनोखा जुगाड़, AC की जरूरत नहीं

Car Cow Dung: कई बार कार मॉडिफिकेशन इतने अजीबो गरीब होते हैं कि देशभर में इनकी चर्चा होती है. हाल ही में एक शख्स ने गर्मी से परेशान होकर अपनी कार को गाय के गोबर से ढक दिया. शख्स का दावा है कि ऐसा करने से बिना एसी के भी कार का टेंपरेचर साधारण बना रहता है.

Alto पर लपेटा गाय का गोबर, डॉक्टर ने निकाला गर्मी का अनोखा जुगाड़, AC की जरूरत नहीं

Cow dung coating on alto: तपती गर्मी के मौसम में बाइक चालक ही नहीं, कार चालक भी परेशान रहते हैं. इस मौसम में कार का एसी भी कई बार फेल लगने लगता है. लोग अक्सर अपनी कारों में तरह-तरह के मॉडिफिकेशन कराते हैं और कई बार यह मॉडिफिकेशन इतने अजीबो गरीब होते हैं कि देशभर में इनकी चर्चा होती है. हाल ही में एक शख्स ने गर्मी से परेशान होकर अपनी कार को गाय के गोबर से ढक दिया. शख्स का दावा है कि ऐसा करने से बिना एसी के भी कार का टेंपरेचर साधारण बना रहता है.

दरअसल टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला मध्य प्रदेश का है जहां एक डॉक्टर ने गाड़ी को ठंडा रखने के लिए छत से लेकर बोनेट तक पूरे एक्सटीरियर पर गाय का गोबर लेप दिया. उनका दावा है कि इससे कार के भीतर का टेंपरेचर ज्यादा गर्म नहीं होता. वह खुद एक होम्योपैथिक डॉक्टर हैं और उनका कहना है कि ऐसा करने से गाड़ी के एसी की परफॉर्मेंस भी बेहतर हो जाती है. आपको बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब किसी ने अपनी कार पर गाय के गोबर को लेपा हो. इससे पहले एक बार टोयोटा कार चलाने वाले शख्स ने भी 2019 में ऐसा ही किया था.

गाय का गोबर कैसे ठंडी रखता है कार
ऐसा दावा किया जाता है कि गाय के गोबर में गर्मी प्रतिरोधक क्षमता होती है. इसकी वजह से बाहर की गर्मी कार के भीतर कम जाती है और कार ठंडी बनी रहती है. डॉक्टर का दावा है कि कार के गर्म होने में इसकी छत सबसे ज्यादा जिम्मेदार होती है. इसी रास्ते से गाड़ी के भीतर गर्म हवाएं घुस जाती है और तापमान बढ़ जाता है. ऐसे में अगर छत पर ही गाय का गोबर लेप दिया जाए तो अंदर सामान्य तापमान बना रहेगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news