Adaptive Cruise Control कैसे काम करता है? इन कारों में मिलता है ये फीचर
Advertisement
trendingNow11735251

Adaptive Cruise Control कैसे काम करता है? इन कारों में मिलता है ये फीचर

Adaptive cruise control Working: समय के साथ कारें एडवांस होती जा रही है, इनमें मिलने वाले फीचर्स भी अपडेट हो रही है. क्रूज कंट्रोल के बाद अब कई नई कारों में एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल (एसीसी) आने लगा है.

Adaptive Cruise Control कैसे काम करता है? इन कारों में मिलता है ये फीचर

How ACC Works (Adaptive cruise control): समय के साथ कारें एडवांस होती जा रही है, इनमें मिलने वाले फीचर्स भी अपडेट हो रही है. क्रूज कंट्रोल के बाद अब कई नई कारों में एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल (एसीसी) आने लगा है. यह एक एक ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम है, जो रोड पर आगे चल रहे वाहनों से सुरक्षित दूरी और स्पीड बनाए रखने में मदद करता है. चलिए, बताते हैं कि एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल कैसे काम करता है.

कैसे काम करता है एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल?
एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल के लिए दिया गया सिस्टम पहले आपकी कार और आपके सामने वाले व्हीकल्स के बीच की दूरी का पता लगाता है, फिर इसके अनुसार ही आपकी कार की स्पीड को कम या ज्यादा (तय स्पीड तक) करता है. इसके लिए सेंसर या कैमरा या फिर दोनों का इस्तेमाल होता है. इस काम के लिए कार के सामने की ओर सेंसर या कैमरा या फिर दोनों लगे होते हैं.

जैसे ही सिस्टम आपके सामने वाले व्हीकल और आपकी कार के बीच की दूरी आपके द्वारा सेट की गई सुरक्षित दूरी के करीब पाता है तो वह सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए कार की स्पीड को एडजस्ट करता है. अगर सामने वाला व्हीकल धीमा होता है तो सुरक्षित दूरी बनाए रखने के लिए एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल सिस्टम आपकी कार को भी धीमा कर देगा. 

वहीं, जब सामने वाला व्हीकल सुरक्षित दूरी पर चला जाएगा या या फिर आपके आगे से हट जाएगा तो कार यह खुद से सुरक्षित दूरी बनाए रखते हुए स्पीड को बढ़ा देगा. इसके अलावा, अगर कभी भी ड्राइवर को लगता है कि उसे खुद स्पीड को बढ़ाना या घटाना है तो उसके पास ऐसा करने का ऑप्शन रहता है.

Adaptive cruise control ड्राइवरों के लिए अच्छा और उपयोगी फीचर है. हाईवे पर यह ड्राइवरों के काफी काम आता है और उन्हें ज्यादा थकान होने से भी बचाता है. यह फीचर भारत में Mahindra XUV700, Honda City, MG Astor, Hyundai Verna जैसी कई कारों में आता है.

यह भी पढ़ें-

देश में इन 10 SUV की बहुत डिमांड, आसमान छू रहा वेटिंग पीरियड, ग्राहक डिलीवरी को तरसे!

Toyota की बिक्री में आया भयंकर उछाल, मई में बेच डालीं दोगुनी कारें

Trending news