Car या Bike के लिए VIP नंबर खरीदना है तो करें ये काम, रजिस्ट्रेशन में आएगा इतना खर्च
Advertisement
trendingNow11330372

Car या Bike के लिए VIP नंबर खरीदना है तो करें ये काम, रजिस्ट्रेशन में आएगा इतना खर्च

VIP Number For Vehicle: अपने काफी गाड़ियों पर या मोटरसाइकिलों पर देखा होगा कि उनके रजिस्ट्रेशन नंबर यूनीक होते हैं. ऐसे रजिस्ट्रेशन नंबर को देखकर अगर आपके मन में भी ख्याल आता है कि काश आप भी अपनी नई गाड़ी के लिए कोई वीआईपी रजिस्ट्रेशन नंबर लें तो यह लेख आपके काम आ सकता है.

Car या Bike के लिए VIP नंबर खरीदना है तो करें ये काम, रजिस्ट्रेशन में आएगा इतना खर्च

VIP Number For Car/Bike: अपने काफी गाड़ियों पर या मोटरसाइकिलों पर देखा होगा कि उनके रजिस्ट्रेशन नंबर यूनीक होते हैं. ऐसे रजिस्ट्रेशन नंबर को देखकर अगर आपके मन में भी ख्याल आता है कि काश आप भी अपनी नई गाड़ी के लिए कोई वीआईपी रजिस्ट्रेशन नंबर लें तो यह लेख आपके काम आ सकता है. इसमें हम आपको बताएंगे कि आखिर आप कैसे वीआईपी रजिस्ट्रेशन नंबर हासिल कर सकते हैं. दरअसल, वीआईपी रजिस्ट्रेशन नंबर लेने की एक पूरी प्रक्रिया है, जिसे आपको फॉलो करना होगा. इसके लिए आपको सरकार को अतिरिक्त शुल्क भी देना होता है, जिसके बाद ही आपको मनपसंद नंबर मिल पाता है.

वीआईपी रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए ऑनलाइन आवेदन

आप VIP Number Plate के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले सड़क परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट पर जाना होगा. यह पब्लिक यूजर के तौर पर खुद को रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आपको निश्चित फीस देकर अपनी पसंद के नंबर को रिजर्व करना होगा. वीआइपी नंबर प्लेट कई कैटेगरी की होती हैं, जिनके लिए अलग-अलग शुल्क होते हैं.

कैसे करें आवेदन?

परिवहन मंत्रालय की वेबसाइट पर पब्लिक यूजर के रूप में रजिस्टर करने के बाद कोई एक नंबर प्लेट सेलेक्ट करें. उसके बाद शुल्क का भुगतान करें. भुगतान करने के बाद आपको नंबर के लिए नीलामी में हिस्सा लेना पड़ सकता है. नीलामी में जीतने पर आपके द्वारा चुना गया नंबर आपको मिल जाएगा.

फैंसी नंबर कैसा होता है?

गौरतलब है कि ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी 0001 से 9999 के बीच कई नंबरों को वीआईपी पहचान देती है. इन नंबर को Super Elite, Single Digit और Semi Fancy Numbers जैसी कैटेगरियों में बांटा जाता है, जिनका बेस प्राइस अलग-अलग होता है और फिर नीलामी के बाद का प्राइस (लगाई गई बोली के आधार पर) अलग होता है. उदाहरण के तौर पर बताएं तो Super Elite नंबर (0001) को 5 लाख रुपये में बुक किया जा सकता है. हालांकि, अलग-अलग राज्यों में यह कीमत अलग हो सकती है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news