Maruti की यह कार बिक्री में निकली बवाल, इसके आगे Baleno-Swift भी नहीं टिक पाईं
Advertisement
trendingNow11522221

Maruti की यह कार बिक्री में निकली बवाल, इसके आगे Baleno-Swift भी नहीं टिक पाईं

Car Sales in December 2022: मारुति बलेनो (Maruti Baleno) एक बार फिर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. लेकिन लिस्ट में आठवें नंबर पर रही मारुति की एक गाड़ी ने मंथली ग्रोथ के मामले में सभी गाड़ियों को पछाड़ दिया. खास बात है कि इस गाड़ी की कीमत मात्र 5 लाख रुपए है. 

 

Maruti की यह कार बिक्री में निकली बवाल, इसके आगे Baleno-Swift भी नहीं टिक पाईं

Maruti Car Sales: दिसंबर 2022 में कार बिक्री के आंकड़े हमारे सामने हैं. सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 10 कारों की लिस्ट में सात गाड़ियां सिर्फ मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की हैं. मारुति बलेनो (Maruti Baleno) एक बार फिर देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है. दिसंबर महीने में इस प्रीमियम हैचबैक की 16,932 यूनिट्स बिकी हैं. दूसरे पायदान पर मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) है, जो सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी कार रही है. वहीं चौथे पायदान पर रही टाटा नेक्सन (Tata Nexon) देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही. लेकिन लिस्ट में आठवें नंबर पर रही मारुति की एक गाड़ी ने मंथली ग्रोथ के मामले में सभी गाड़ियों को पछाड़ दिया. खास बात है कि इस गाड़ी की कीमत मात्र 5 लाख रुपए है. 

पॉजिटिव ग्रोथ वाली अकेली कार
अगर आप गाड़ियों की बिक्री को ध्यान से देखेंगे तो आप पाएंगे कि सभी गाड़ियों ने नवंबर महीने की बिक्री के मुकाबले दिसंबर में गिरावट दर्ज की है. जहां पहले पायदान पर रही मारुति बलेनो ने 19 फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की है, वहीं दूसरे और तीसरे पायदान पर रही गाड़ियों की गिरावट 11 फ़ीसदी और 20 फीसदी है. 

लिस्ट में सिर्फ एक ही कार है जिसकी मंथली सेल बढ़ी है. यह मारुति ईको कार (Maruti Eeco) है जो लिस्ट में आठवें नंबर पर है. मारुति इको की दिसंबर 2022 में 10,581 यूनिट्स बिकी हैं जबकि नवंबर महीने में इसकी सिर्फ 7,183 यूनिट्स बिक पाई थीं. इस तरह मारुति ईको ने 45 फ़ीसदी की मंथली ग्रोथ दर्ज की है.

Maruti Suzuki Eeco के इंजन और फीचर्स
बता दें कि हाल ही में कंपनी ने मारुति ईको को अपडेट किया है. इसमें 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 80.76 पीएस की पावर और 104.4 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट देता है. पेट्रोल इंजन में इसका माइलेज 20.20 किमी/लीटर और सीएनजी के साथ 27.05 किमी/किग्रा तक का है.

इसकी फीचर्स लिस्ट में रेक्लाइनिंग फ्रंट सीट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कलस्टर, एसी के लिए रोटरी कंट्रोल शामिल है. सेफ्टी के लिए इसमें इंजन इमोबिलाइजर, डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, चाइल्ड लॉक और रिवर्स पार्किंग सेंसर हैं.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news