Maruti की इस कार का 1.40 लाख लोग कर रहे इंतजार, धुंआधार बिक्री से Creta-Seltos घबराईं
Advertisement

Maruti की इस कार का 1.40 लाख लोग कर रहे इंतजार, धुंआधार बिक्री से Creta-Seltos घबराईं

Maruti Mid Size SUV: धीरे-धीरे इस कार की डिमांड बढ़ती दिख रही है और मार्च महीने में यह टॉप 10 गाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गई है. मार्च 2023 में इसकी 10 हजार से ज्यादा यूनिट्स बेची गई है. 

Maruti की इस कार का 1.40 लाख लोग कर रहे इंतजार, धुंआधार बिक्री से Creta-Seltos घबराईं

Maruti Suzuki Grand Vitara: मारुति सुजुकी ने पिछले साल मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करते हुए मारुति ग्रैंड विटारा (Maruti Grand Vitara) को लॉन्च किया था. इस कार की बुकिंग जुलाई महीने में शुरू हुई थी और जनवरी तक इस कार की 32 हजार से ज्यादा यूनिट्स बिक गई थी. धीरे-धीरे इस कार की डिमांड बढ़ती दिख रही है और मार्च महीने में यह टॉप 10 गाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गई है. मार्च 2023 में इसकी 10 हजार से ज्यादा यूनिट्स बेची गई है. 

बिक्री के इन आंकड़ों के साथ मारुति ग्रैंड विटारा ने महिंद्रा स्कार्पियो और किआ सेल्टोस जैसी गाड़ियों को पीछे छोड़ दिया और दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली मिड-साइज एसयूवी बन गई. इस सेगमेंट में ग्रैंड विटारा से ज्यादा बिक्री सिर्फ हुंडई क्रेटा कर पाई है. आपको जानकार हैरानी होगी कि अभी भी करीब 1.5 लाख लोग हैं जो इस गाड़ी का इंतजार कर रहे हैं.

1.4 लाख पेंडिंग ऑर्डर
फरवरी 2023 तक, ग्रैंड विटारा की बुकिंग 1.20 लाख यूनिट को पार कर गई और पिछले महीने (मार्च 2023) तक, बैकलॉग 1.40 लाख यूनिट से अधिक हो गया. हाई डिमांड के कारण, इस मिड साइज एसयूवी के चुनिंदा वेरिएंट का वेटिंग पीरियड छह महीने तक हो गया है. ग्रैंड विटारा को कर्नाटक में टोयोटा के बिदादी प्लांट में अर्बन क्रूजर हैडर के साथ तैयार किया जाता है.

टोयोटा फिलहाल अपनी इनोवा हाईक्रॉस, फॉर्च्यूनर और अर्बन क्रूजर हायराइडर का वेटिंग पीरियड कम करने के लिए अपने प्रोडक्शन बढ़ाने की योजना बना रही है. ऐसे में हायराइडर के साथ ग्रैड विटारा का वेटिंग पीरियड भी कम हो सकता है.

वर्तमान में, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को बेस वेरिएंट के लिए 10.57 लाख रुपये में बेचा जाता है और यह रेंज-टॉपिंग मॉडल (एक्स-शोरूम) के लिए 19.80 लाख रुपये तक जाता है.  यह कुल 17 वेरिएंट में आती है. इसमें माइल्ड हाइब्रिड, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड के अलावा CNG पावरट्रेन में भी बेचा जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news