Maruti Suzuki का धमाका, लॉन्च कर दी सस्ती CNG कार, मिलेगा 32KM से ज्यादा का माइलेज
Advertisement
trendingNow11395551

Maruti Suzuki का धमाका, लॉन्च कर दी सस्ती CNG कार, मिलेगा 32KM से ज्यादा का माइलेज

Maruti Suzuki CNG Cars: कंपनी ने अपनी S-Presso हैचबैक का CNG वेरिएंट लॉन्च किया है. सीएनजी वर्जन (Maruti Suzuki S-Presso CNG) में इस गाड़ी की कीमत कीमत 5.90 लाख रुपये से शुरू होती है.

Maruti Suzuki का धमाका, लॉन्च कर दी सस्ती CNG कार, मिलेगा 32KM से ज्यादा का माइलेज

Maruti Suzuki S-Presso CNG: सीएनजी गाड़ियों की बढ़ती डिमांड के बीच मारुति सुजुकी ने एक और सीएनजी कार को पेश कर दिया है. कंपनी ने अपनी S-Presso हैचबैक का CNG वेरिएंट लॉन्च किया है. सीएनजी वर्जन (Maruti Suzuki S-Presso CNG) में इस गाड़ी की कीमत कीमत 5.90 लाख रुपये से शुरू होती है. मारुति सुजुकी का दावा है कि सीएनजी के साथ यह कार कुल 32.73 किमी/किलोग्राम का माइलेज ऑफर करती है. इस नए मॉडल के साथ अब मारुति सुजुकी के पास कुल दस सीएनजी गाड़ियां हो गई हैं, जिसमें ऑल्टो से लेकर स्विफ्ट और अर्टिगा तक शामिल हैं. 

कीमत और इंजन
Maruti Suzuki S-Presso CNG को दो वेरिएंट- LXI और VXI में लाया गया है. LXi वेरिएंट की कीमत 5.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है, जबकि VXi की कीमत 6.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है. इंजन में कोई बदलाव नहीं किया गया. इसमें 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन ही मिलता है, जो 65 bhp और 113Nm का टार्क पैदा करता है. हालांकि CNG मोड में, यह 56 bhp और 82 Nm का टार्क पैदा करता है. यह सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है. 

कंपनी की एस-प्रेसो सीएनजी इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट्स (ECU), इंटेलिजेंट फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम, स्टेनलेस स्टील पाइप और जॉइंट के साथ-साथ CNG सिस्टम के लिए इंटीग्रेटेड वायरिंग हार्नेस के साथ आती है. एस-सीएनजी सिस्टम एक माइक्रो स्विच के साथ आता है जो सीएनजी भराने की प्रक्रिया के दौरान इंजन को स्टार्ट नहीं होने देता.

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के सीनियर एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, मार्केटिंग व सेल्स,  शशांक श्रीवास्तव ने कहा, “एस-प्रेसो के एसयूवी प्रेरित डिजाइन के चलते इसकी अच्छी बिक्री हो रही है. हमने इसकी 2.26 लाख से ज्यादा यूनिट्स बेची हैं. एस-प्रेसो एस-सीएनजी निश्चित रूप से अपनी फ्यूल इकॉनमी और मजबूत परफॉर्मेंस के साथ ग्राहकों को प्रसन्न करेगी."

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news