इस साल यह कंपनी लॉन्च करेगी बिजली से चलने वाला तिपहिया वाहन

इटली की दोपहिया और तिपहिया कंपनी पियाजियो व्हीकल्स ने इस साल के मध्य तक भारतीय बाजार में पूर्ण रूप से बिजली चालित तिपहिया (ईवी) उतारने की योजना बनाई है.

इस साल यह कंपनी लॉन्च करेगी बिजली से चलने वाला तिपहिया वाहन

नई दिल्ली : इटली की दोपहिया और तिपहिया कंपनी पियाजियो व्हीकल्स ने इस साल के मध्य तक भारतीय बाजार में पूर्ण रूप से बिजली चालित तिपहिया (ईवी) उतारने की योजना बनाई है. एक टन से कम भार वाले छोटे वाणिज्यिक वाहन बेचने वाली कंपनी को उम्मीद है कि वह इस साल के अंत तक अभी अधिकतर उत्पादों को भारत चरण छह उत्सर्जन नियमों के अनुकूल बना लेगी.

इलेक्ट्रिक वाहनों में भविष्य में तेजी आएगी
पियाजियो व्हीकल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) ग्रैफी डियागो ने यहां मीडिया से कहा, 'भारत इलेक्ट्रिक वाहनों पर अधिक निवेश करने वाले देशों में है. हम इसके लिए अग्रिम तैयारी कर रहे हैं. अभी मांग अधिक नहीं है लेकिन इसमें जल्दी तेजी आने की संभावना है. इसलिए हमने इस साल के मध्य तक पूर्ण बिजली चालित तिपहिया उतारने की योजना बनाई है.'

तिपहिया वाहन का निर्माण कंपनी खुद करेगी
उन्होंने कहा कि इस तिपहिया का विनिर्माण कंपनी खुद करेगी. इसके कुछ कलपुर्जे बाहर के आपूर्तिकर्ताओं से मंगाए जाएंगे. ग्रैफी ने कहा कि कंपनी इसके लिए लिथियम आयन बैटरी का आयात करेगी. अन्य कलपुर्जे मसलन इंजन और बैटरी प्रबंधन प्रणाली पूरी तरह से स्थानीय होगी. उन्होंने कहा कि यह अभी शुरुआत है. हमारी योजना इलेक्ट्रिक वाहनों को कार्गो और बड़े यात्री खंड तक विस्तार देने की योजना है.

यह पूछे जाने पर कि क्या कंपनी अपने वाणिज्यिक वाहन पोर्टफोलियो के लिए हाइब्रिड समाधान पर भी विचार करेगी, उन्होंने कहा कि अभी हम इस पर विचार नहीं कर रहे हैं. बाद में इस पर विचार किया जा सकता है. ग्रैफी ने कहा कि यूरोप में हमारे पास हाइब्रिड एप्लिकेशन है. भारत में इसे लाने के लिए हमें अध्ययन करना होगा.