Auto sector: एक कार के बिकने पर शोरूम मालिक को कितना होता है फायदा, गाड़ी की असली कीमत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow11645552

Auto sector: एक कार के बिकने पर शोरूम मालिक को कितना होता है फायदा, गाड़ी की असली कीमत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Car Showroom: फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन की ओर से कराए गए एक सर्वे के मुताबिक भारत में डीलर का मार्जिन दूसरे देशों के मुकाबले बहुत कम है. भारत के डीलरों को 5 फीसदी से भी कम का मार्जिन एक गाड़ी में मिलता है. एक कार बिकने पर डीलर को करीब 5% का फायदा होता है

Auto sector: एक कार के बिकने पर शोरूम मालिक को कितना होता है फायदा, गाड़ी की असली कीमत जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

Car Price: क्या आप कोई भी कार खरीदते हैं तो आपको उसकी असली कीमत मालूम होती है? नहीं, ना ही आपको ये मालूम होता है कि एक कार के बिकने पर शोरूम के मालिक को कितना प्रॉफिट होता है. आज हम आपको बताएंगे कि एक कार के बिकने पर वहां के मालिक को कितना फायदा होता है. जब आप कोई सामान किसी दुकान से खरीदते हैं तो उसकी असली कीमत बहुत कम होती है लेकिन उसे बढ़ाकर इसलिए बेचा जाता है ताकि दुकान मालिक को भी फायदा हो. ये बात तो सभी जानते होंगे कि कार की असली कीमत कम होती है लेकिन जब कार ऑन रोड खरीदी जाती है तो उसकी कीमत ज्यादा हो जाती है.

5 फीसदी से भी कम मिलता है मार्जन
फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर एसोसिएशन की ओर से कराए गए एक सर्वे के मुताबिक भारत में डीलर का मार्जिन दूसरे देशों के मुकाबले बहुत कम है. भारत के डीलरों को 5 फीसदी से भी कम का मार्जिन एक गाड़ी में मिलता है. एक कार बिकने पर डीलर को करीब 5% का फायदा होता है और ये मार्जिन एक्स शोरूम की कीमत पर होता है. करीब 2.9 फीसदी से लेकर 7.49 फीसदी तक डीलर्स का मार्जन होता है. हर कंपनी और कार के सेगमेंट या रीजन पर भी निर्भर करता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि एमजी मोटर्स और मारुति सुजुकी की ओर से डीलर्स को सबसे ज्यादा मार्जिन दिया जाता है. इन कंपनियों की ओर से करीब 5 या उससे ज्यादा फीसदी का कमीशन मिलता है. अन्य कंपनियों का मार्जिन कम होता है.

टैक्स भी होता है अलग-अलग
जब आप कार खरीदते हैं तो उसमें रोड टैक्स, जीएसटी समेत अन्य टैक्स देने पड़ते हैं. ये टैक्स भी हर सेगमेंट की कार में अलग अलग होता है. पंद्रह सौ सीसी से कम वाली कार में 28 फीसदी जीएसटी और 17 परसेंट तक शेष लग जाता है. इसके अलावा रोड टैक्स भी देना होता है. ऐसे में एक मोटा पैसा हर खरीद में टैक्स के रूप में दिया जाता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news