कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होता सनरूफ, ये हैं इसके सही काम; लोग करते हैं गलत इस्तेमाल!
Advertisement
trendingNow11595576

कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होता सनरूफ, ये हैं इसके सही काम; लोग करते हैं गलत इस्तेमाल!

Use Of Car Sunroof: आपने अक्सर देखा होगा कि लोग कार के सनरूफ से बाहर निकलते हैं और तस्वीरें खिंचाते हैं. तो क्या यही सनरूफ का काम है?

Car Sunroof Usage: कार से बाहर निकलने के लिए नहीं होता सनरूफ, ये हैं इसके सही काम; लोग करते हैं गलत इस्तेमाल!

Sunroof In Cars: इन दिनों कार ग्राहकों को सनरूफ काफी आकर्षित करती है. लोग सनरूफ वाली कार खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. लेकिन, आपने अक्सर देखा होगा कि लोग कार के सनरूफ से बाहर निकलते हैं और तस्वीरें खिंचाते हैं. तो क्या यही सनरूफ का काम है? जी नहीं, चलती कार के सनरूफ से बाहर निकलना सही नहीं होता है और ना ही इसके लिए कार में सनरूफ दी जाती है. ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. इससे बचना चाहिए.  चलिए, आपको सनरूफ के इस्तेमाल के बारे में बताते हैं. 

नैचुरल लाइट
सनरूफ से कार में ज्यादा नैचुरल लाइट अंदर आ सकती है, इसके लिए सनरूफ का सही इस्तेमाल करें. कार के विंडो ग्लास से ज्यादा लाइट अंदर नहीं आ पाती है लेकिन अगर सनरूफ खोल दी जाए तो ज्यादा लाइट और ज्यादा फ्रेश एयर कार में आती है. इससे कार का केबिन ज्यादा खुला-खुला लगता है और कार में बंद होने वाली फील भी नहीं आती है.

वेंटिलेशन
सनरूफ की मदद से कार के केबिन को जल्द ठंडा करने में मदद मिलती है. गर्मियों में कार के केबिन को ठंडा करने के लिए इसका इस्तेमाल किया हो सकता है. जब कार धूप में पार्क होती है तो उसमें ज्यादा गर्मी हो जाती है. लेकिन, अगर आप थोड़ी देर के लिए कार के सनरूफ को खोल दें तो केबिन की गर्म हवा जल्दी बाहर निकलतीह है.

इमरजेंसी एग्जिट
किसी इमरजेंसी की स्थिति में सनरूफ को इमरजेंसी एग्जिट गेट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और आप कार से बाहर निकल सकते हैं. अगर कोई ऐसी स्थिति बनती है, जिसमें कार के दरवाजे ना खुलें तो सनरूफ खोलने का ट्राई कर सकते हैं. अगर सनरूफ खुल जाती है तो आप इससे बाहर निकल सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news