Yamuna Expressway पर मत दौड़ाना कार-बाइक! आज से घट गई Speed Limit, तगड़ा है चालान
Advertisement
trendingNow11486530

Yamuna Expressway पर मत दौड़ाना कार-बाइक! आज से घट गई Speed Limit, तगड़ा है चालान

Expressway Speed Limit News: अभी तक आप 100kmph की स्पीड से कार दौड़ा सकते थे. लेकिन अब ऐसा करना ना सिर्फ आपका चालान कटा सकता है, बल्कि आपकी जान के लिए भी खतरे से खाली नहीं है. 

Yamuna Expressway पर मत दौड़ाना कार-बाइक! आज से घट गई Speed Limit, तगड़ा है चालान

Yamuna Expressway New Speed Limit: यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर स्पीड लिमिट बदल गई है. बृहस्पतिवार से यहां वाहनों की अधिकतम गति सीमा (expressway speed limit) 80 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है. अभी तक आप 100kmph की स्पीड से कार दौड़ा सकते थे. लेकिन अब ऐसा करना ना सिर्फ आपका चालान कटा सकता है, बल्कि आपकी जान के लिए भी खतरे से खाली नहीं है. प्राधिकरण ने स्पीड लिमिट कम करने का फैसला ठंड के मौसम में कोहरे की स्थिति के कारण सड़क हादसों को कम करने के मद्देनजर किया गया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. 

इन वाहनों के लिए 60kmph की लिमिट
उन्होंने बताया कि अब तक हल्के वाहनों के लिए अधिकतम गति सीमा 100 किलोमीटर प्रति घंटा थी. भारी वाहनों के लिए भी अधिकतम गति सीमा 80 किलोमीटर प्रति घंटा से घटाकर 60 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है. यमुना विकास प्राधिकरण के कार्यवाहक मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीमती मोनिका रानी ने बताया कि ठंड के मौसम में कोहरे के कारण सड़क हादसों में बढ़ोतरी होती है. दृश्यता कम होने से तेज रफ्तार वाहनों के टकराने की आशंका काफी बढ़ जाती है. इसके मद्देनजर यमुना प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा से आगरा तक 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की अधिकतम गति सीमा को घटा दिया है.

उन्होंने बताया कि यह व्यवस्था को 15 दिसंबर से अगले साल 15 फरवरी तक लागू रहेगी. प्राधिकरण अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एसीईओ) ने बताया कि अधिकतम गति सीमा का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर यातायात पुलिस कार्रवाई करेगी. एक्सप्रेस-वे का संचालन कर रही कंपनी जेपी इंफ्राटेक के मैनेजर जेके शर्मा ने बताया कि सॉफ्टवेयर में जरूरी बदलाव किए गए हैं, ताकि अधिकतम गति सीमा का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर प्रभावी कार्रवाई हो सके. एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए वाहन चालकों को जागरूक करने की कार्रवाई भी की जाएगी.

(भाषा से इनपुट)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news