7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए फिर खुशखबरी! वेरिएबल महंगाई भत्ते में बड़ा इजाफा, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी
Advertisement

7th Pay Commission: कर्मचारियों के लिए फिर खुशखबरी! वेरिएबल महंगाई भत्ते में बड़ा इजाफा, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

7th pay commission latest news: केंद्र सरकार ने दिवाली से ठीक पहले सभी केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है. पहले 3% महंगाई भत्ता बढ़ाने के बाद अब VDA का पैसा बढ़ाया गया है.

 

7th Pay Commission Latest News

नई दिल्ली: 7th Pay Commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली से पहले ही 3% डीए (Dearness allowance) और एरियर (DA Arrear) बढ़ोतरी का तोहफा मिल चुका है. इसी के साथ, अब केंद्र सरकार ने दूसरे कर्मचारियों (Minimum wage employees) को भी दिवाली से पहले बड़ा तोहफा दिया है. अब कर्मचारियों को दिया जाने वाला वेरिएबल महंगाई भत्ता (Variable dearness allowance) भी बढ़ गया है. श्रम मंत्री भुपेंद्र यादव (Bhupender Yadav) ने इसकी घोषणा की है. इसका फायदा 1 अक्टूबर 2021 से मिलेगा.

  1. कर्मचारियों के लिए फिर आई खुशखबरी 
  2. वेरिएबल महंगाई भत्ते में हुई बड़ी बढ़ोतरी
  3. जानिए कितने का होगा फायदा?

वेरिएबल महंगाई भत्ते में बड़ी बढ़ोतरी

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour & Employment) के अनुसार, केंद्रीय कर्मचारियों के वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable dearness allowance) में 1 अक्टूबर, 2021 से वेतन वृद्धि लागू होगी. इसके तहत अब सभी केंद्रीय कर्मचारियों को हर माह वेरिएबल महंगाई भत्ता (Variable DA) बढ़कर मिलेगा. 

 न्यूनतम वेतन में भी होगा इजाफा

आपको बता दें कि इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी इजाफा होगा, जिससे इस महामारी के दौर में उन्हें एक बड़ी राहत मिलेगी. इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों को डेढ़ साल से फ्रीज डीए का लाभ भी मिला है. पहले 17 फीसदी से 28 फीसदी बढ़ने के बाद, 3% डीए बढ़ोतरी से टोटल डीए 31 फीसदी हो गया है.

ये भी पढ़ें- 1999 रुपये जमा करने पर मिलेगा 10 लाख का लोन? जानिए क्या कहा सरकार ने 

किन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा?

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry of Labour & Employment) के इस फैसले से केंद्र सरकार, रेलवे, खनन, ऑयल फील्ड्स, बंदरगाहों और केंद्र सरकार (Central government) से जुड़े दूसरे कार्यलयों में काम करने वाले करीब 1.5 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा. सरकार ने इसके साथ यह भी बताया कि वेरिएबल महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोत्तरी का फायदा संविदा पर काम करने वाले कर्मचारियों को भी मिलेगा. यानी इसका फायदा हर तरह के कर्मचारियों को मिलेगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news