7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! इस महीने सैलरी बढ़ने के साथ हो सकते हैं ये बड़े ऐलान
Advertisement

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! इस महीने सैलरी बढ़ने के साथ हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार एक बार फिर कर्मचारियों को खुश कर सकती है. सरकार इस महीने के अंतिम हफ्ते में हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाने की घोषणा कर सकती है. आइए जानते हैं इस बढ़ोतरी के बाद कितनी होगी सैलरी. 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! इस महीने सैलरी बढ़ने के साथ हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को इस महीने फिर से खुशखबरी मिल सकती है. मोदी सरकार अपने कर्मचारियों को तोहफा देने की तैयारी में है. जानकारी के मुताबिक इस महीने के अंतिम हफ्ते में डीए बढ़ोतरी के साथ HRA बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है.

  1. केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है तोहफा 
  2. HRA बढ़ाने पर किया जा रहा है विचार 
  3. जनवरी के अंतिम हफ्ते में हो सकता है ऐलान 

इससे पहले दिवाली पर मोदी सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. अब चर्चा है कि केंद्र सरकार एक बार फिर कर्मचारियों को खुश कर सकती है. सरकार डीए के साथ-साथ हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बढ़ाने पर विचार कर रही है.

भेजा गया प्रस्ताव

वित्त मंत्रालय ने 11.56 लाख से अधिक कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) को लागू करने के लिए मंथन शुरू कर दिया है. इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए रेलवे बोर्ड के पास प्रस्ताव भी भेजा गया है. अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो कर्मचारियों को HRA मिल जाएगा. आपको बता दें इंडियन रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर्स एसोसिएशन और नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन 1 जनवरी 2021 से HRA लागू करने की मांग कर रही है. हाउस रेंट अलाउंस बढ़ने के बाद सैलरी में बंपर इजाफा होगा है.

ये भी पढ़ें- फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा, जानिए कैसे होगा कैलकुलेशन

कितना होगा 'हाउस रेंट अलाउंस'

आपको बता दें कि जिस शहर की आबादी 50 लाख से ज्यादा होती है वह 'X' कैटेगरी के तहत आते हैं. वहीं जिसकी आबादी 5 लाख से ज्यादा होती है वे 'Y' कैटेगरी में आते हैं. और 5 लाख से कम आबादी वाले शहर 'Z' कैटेगरी के तहत आते हैं. तीनों कैटिगरी के लिए मिनिमम HRA 5400, 3600 और 1800 रुपए होगा. डिपार्टमेंट ऑफ एक्सपेंडिचर के अनुसार, जब डियरनेस अलाउंस 50 फीसदी पहुंच जाएगा तो मैक्सिसम House Rent Allowance बढ़कर 30 फीसदी हो जाएगा. लेकिन ये तभी संभव है जब DA 50 प्रतिशत के पार होगा. क्योंकि सरकार के पुराने आदेश के अनुसार DA 50 फीसदी क्रॉस होने पर HRA 30 प्रतिशत, 20 प्रतिशत और 10 प्रतिशत होगा. 

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news