Aadhaar Card को लेकर आई बड़ी खबर, UIDAI ने शुरू कर दी अब से ये सुविधा
Advertisement
trendingNow11760879

Aadhaar Card को लेकर आई बड़ी खबर, UIDAI ने शुरू कर दी अब से ये सुविधा

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर UIDAI की तरफ से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. सेवाएं उपलब्ध करने के लिए आधार संख्या आधारित चेहरा सत्यापन (face verifications) में भारी उछाल आया है. 

Aadhaar Card को लेकर आई बड़ी खबर, UIDAI ने शुरू कर दी अब से ये सुविधा

Aadhaar Card Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लेकर UIDAI की तरफ से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. सेवाएं उपलब्ध करने के लिए आधार संख्या आधारित चेहरा सत्यापन (face verifications) में भारी उछाल आया है. मई में 1.06 करोड़ ऐसे सत्यापन हुए, जो अभी तक का सर्वाधिक मासिक आंकड़ा है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई. यह लगातार दूसरा महीना है जब चेहरा सत्यापन की संख्या एक करोड़ से ज्यादा हुई है.

फेस वेरिफिकेशन की बढ़ी संख्या
बयान के मुताबिक, चेहरा सत्यापन की संख्या बढ़ रही है. जनवरी, 2023 में ऐसे सत्यापन की तुलना में मई में हुए सत्यापन की संख्या में 38 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा विकसित कृत्रिम मेधा / मशीन लर्निंग समाधान का उपयोग अब 47 इकाइयां कर रही हैं. इनमें राज्य सरकार के विभाग, केंद्र सरकार के मंत्रालय और कुछ बैंक हैं.

कहां किया जा रहा है इस्तेमाल?
इसका उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थियों के पंजीकरण में, प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों के सत्यापन में और पेशनधारकों द्वारा घरों पर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र जारी करने के लिए किया जा रहा है. 

खाते खोलनें में किया जा रहा उपयोग
इसके अलावा, इसका उपयोग कई सरकारी विभागों में कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने और कुछ प्रमुख बैंकों में उनके बैंक प्रतिनिधियों के माध्यम से खाते खोलने में भी किया जा रहा है. विज्ञप्ति में बताया गया कि मई में यूआईडीएआई ने लोगों से प्राप्त आवेदन के बाद 1.48 करोड़ आधार कार्ड को संशोधित किया.

Trending news