close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फ्री कुछ भी नहीं, TV देखना है तो खर्च करने होंगे 153 रुपये/महीना, ऐसे चुनें चैनल

TRAI के मुताबिक, एक चैनल के लिए दर्शक से अधिकतम 19 रुपये वसूले जा सकते हैं.

फ्री कुछ भी नहीं, TV देखना है तो खर्च करने होंगे 153 रुपये/महीना, ऐसे चुनें चैनल
दर्शकों को नए नियमों के बारे में बताने के लिए TRAI ने 12 जनवरी से SMS कैंपेन की शुरुआत की है. (फाइल)

नई दिल्ली: पहले टीवी देखने के लिए हर महीने एक निश्चित राशि केबल ऑपरेटर को देते थे या DTH रिचार्ज करवाते थे, उसके बदले सैकड़ों चैनल हम देख पाते थे. अगर आपने रिचार्ज नहीं करवाया तब भी फ्री टू एयर चैनल/फ्री चैनल्स की सुविधा का लाभ उठाते रहते थे. लेकिन, 1 फरवरी के बाद फ्री चैनल्स जैसा कुछ नहीं रह जाएगा. आपको सभी चैनल के लिए कुछ न कुछ पे करना होगा. TRAI (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) का कहना है कि नए नियम के तहत दर्शक अपनी पसंद के चैनल चुनने के लिए आजाद हैं.

जैसा कि पहले बताया है, अब फ्री टू एयर चैनल जैसा कुछ नहीं है. ऐसे में टीवी पर कुछ भी देखने के लिए कम से कम 153 रुपये हर महीने खर्च करने होंगे. 153 रुपये में दर्शक फ्री टू एयर में से 100 पसंद की चैनल चुन सकते हैं. हालांकि, ये काम उन्हें 31 जनवरी से पहले करना होगा.

लॉन्च हुआ Zee फैमिली पैक, सिर्फ 45 रुपये में देखें अपने फेवरेट चैनल्स

जानकारी के मुताबिक, 153 रुपये के पैक (जिसमें GST भी शामिल है) में HD चैनल की सुविधा नहीं है. हालांकि, कुछ रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दर्शक HD चैनल भी चुन सकते हैं. लेकिन, एक एचडी चैनल को दो नॉन-एचडी चैनल माना जाएगा. हालांकि, इसके बारे में पूरी जानकारी के लिए दर्शक पहले अपने सर्विस प्रोवाइडर से जरूर संपर्क करें.

इस बीच दर्शकों को नए नियमों के बारे में बताने के लिए TRAI ने 12 जनवरी से SMS कैंपेन की शुरुआत की है. इस कैंपेन के तहत दर्शकों को मैसेज के जरिए नए नियमों के बारे में जानकारी दी जा रही है. अभी तक लाखों दर्शकों को मैसेज के जरिए इसकी जानकारी दी गई है. इसके अलावा दो हेल्पलाइन नंबर, 011-23220209 और 011-23237922 भी जारी किए गए हैं.

TRAI ने बताया, 'केवल जियो और बीएसएनएल ने ही जोड़े नए ग्राहक'

TRAI ने यह भी कहा है कि एक चैनल के लिए दर्शक से अधिकतम 19 रुपये वसूले जा सकते हैं. इसके अलावा एक ही ग्रुप के कई चैनल होने पर वे सभी चैनल को मिलाकर सिंगल प्लान पेश करते हैं. लेकिन, नए नियम के मुताबिक, दर्शक अपनी मर्जी से उनमें से चैनल चुनने के लिए स्वतंत्र हैं. ऑपरेटर और ब्रॉडकास्टर उनपर किसी तरह का दबाव नहीं बना सकता है. पहले ये नियम 29 दिसंबर 2018 से लागू होने वाला था. बाद में इसकी समय सीमा बढ़ाकर 1 फरवरी 2019 कर दी गई है.

TRAI की तरफ चार लिंक जारी किए गए हैं. 

1. https://channeltariff.trai.gov.in/data/List_of_FTA_Channels.pdf ---ये फ्री टू एयर चैनल्स हैं. इसके लिए आपके पे करने की जरूरत नहीं होगी. 130 रुपये  (GST के साथ 153 रुपये देने होंगे) में फ्री चैनल देख पाएंगे. पहले अपनी पसंद की 100 चैनल यहां से चुन लें.

2. https://channeltariff.trai.gov.in/data/Bouquets27122018.pdf -- इस लिंक पर क्लिक कर सभी चैनल की जानकारी मिलेगी. इसमें ग्रुप नेम, उसके चैनल और उसकी कीमत की जानकारी मिलेगी.

3. https://channeltariff.trai.gov.in/data/MRP_of_Pay_Channels.pdf ---इस लिंक पर सभी चैनल की मैक्सिमम रेट की जानकारी दी गई है. यहां से आप अपनी पसंद की चैनल चुन सकते हैं.

4. https://channeltariff.trai.gov.in/data/SuggestiveBouquet19122018.pdf  -- इस लिंक पर चैनल्स की क्लबिंग की गई है. अगर आपको पसंद की चैनल चुनने में दिक्कत हो रही है तो इस पैक से रिचार्ज कर टीवी देख सकते हैं.