फटाफट निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम! 15-16 मार्च को रहेगी हड़ताल, सेवाओं पर पड़ेगा असर

Bank Strike: मार्च में कई दिन बैंक बंद रहेंगे, इस बीच बैंकों की हड़ताल से लोगों की परेशानी बढ़ सकती है. बैंकों के विलय के खिलाफ बैंक यूनियंस ने इस महीने हड़ताल का ऐलान किया है.

फटाफट निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम! 15-16 मार्च को रहेगी हड़ताल, सेवाओं पर पड़ेगा असर
इस महीने होने वाली है बैंकों की हड़ताल

नई दिल्ली: Bank Strike: बैंक का कोई जरूरी काम पेंडिंग पड़ा है तो फटाफट निपटा डालें क्योंकि सरकारी बैंकों में हड़ताल होने वाली है. Canara Bank ने अपने ग्राहकों को आगाह किया है कि उनकी बैंकिंग सेवाओं पर प्रस्तावित हड़ताल की वजह से असर पड़ सकता है. 

15-16 मार्च को बैंक यूनियंस की हड़ताल

Canara Bank ने बताया है कि हमें Indian Banks' Association (IBA) की ओर से ये सूचना दी गई है कि United Forum of Bank Unions (UFBU) ने बैंकिंग इंडस्ट्री में 15 मार्च और 16 मार्च को हड़ताल का ऐलान किया है. Canara Bank ने कहा है कि वो प्रस्तावित हड़ताल के दिन भी बैंक की शाखाओं और ऑफिसों में सुचारू रूप से काम चलाने के लिए सभी जरूरी कदम उठा रहे हैं, हालांकि फिर भी कामकाज पर असर पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- घर लेने का शानदार मौका! अब HDFC ने घटाई ब्याज दर, SBI, कोटक महिंद्रा सस्ता कर चुके हैं होम लोन 

बैंकों के विलय के खिलाफ हड़ताल

तमाम बैंक यूनियंस All India Bank Employees' Association (AIBEA), All India Bank Officers' Confederation (AIBOC), NCBE, AIBOA, BEFI, INBEF, IBOC, NOBW, NOBO और AINBOF ने दो बैंकों के प्रस्तावित विलय के खिलाफ हड़ताल का ऐलान किया है.  

बजट में बैंकों के विलय का ऐलान 

आपको बता दे किं सरकार ने बजट 2021 में दो सरकारी बैंकों और एक इंश्योरेंस कंपनी के निजीकरण का फैसला किया है.सरकार पहले ही चार सालों के दौरान 14 सरकारी बैंकों का विलय कर चुकी है. 2019 में सरकार ने LIC में IDBI Bank का मेजोरिटी हिस्सा बेचा था. अभी देश में 12 सरकारी बैंक हैं. उसके बाद इनकी संख्या घटकर 10 रह जाएगी. दो बैंकों का निजीकरण वित्त वर्ष 2021-22 में किया जाएगा. अगले वित्त वर्ष के लिए सरकार ने विनिवेश और निजीकरण का लक्ष्य 1.75 लाख करोड़ रुपए रखा है.

इस महीने कब-कब बंद रहेंगे बैंक

इस महीने कई दिन बैंक रहेंगे. 11 मार्च को महाशिवरात्रि है, जिसके कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी. 16 मार्च के बाद 21 मार्च को रविवार की छुट्टी रहेगी. 22 मार्च को बिहार दिवस है और वहां के बैकों की छुट्टी रह सकती है. 27 मार्च को चौथा शनिवार और 28 मार्च को रविवार होता है. इसके कारण लगातार दो दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे. 29 मार्च को होली के कारण भी बैंक बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- 75 रुपये का हो जाएगा पेट्रोल! SBI के अर्थशास्त्रियों ने निकाला फॉर्मूला, कहा- 'GST के दायरे में लाना होगा'

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.