close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिक्री के मामले में Maruti ने फिर गाड़े झंडे, इस कार ने सबको पछाड़ा

वाहन उद्योग से जुड़े संगठन सियाम के आंकड़ों के अनुसार इस साल मई में सबसे ज्यादा बिक्री वाली 10 कारों में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के 8 मॉडल शामिल हैं.

बिक्री के मामले में Maruti ने फिर गाड़े झंडे, इस कार ने सबको पछाड़ा

नई दिल्ली : वाहन उद्योग से जुड़े संगठन सियाम के आंकड़ों के अनुसार इस साल मई में सबसे ज्यादा बिक्री वाली 10 कारों में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के 8 मॉडल शामिल हैं. हालांकि कुल मिलाकर वाहनों की बिक्री में पिछले महीने काफी गिरावट देखने को मिली है.

स्विफ्ट बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार
सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स (सियाम) के अनुसार कंपनी की लोकप्रिय हैचबैक कार स्विफ्ट पिछले महीने सबसे अधिक बिक्री वाली कारों की सूची में शीर्ष स्थान पर रही. मारुति सुजुकी ने मई में स्विफ्ट की 17,039 यूनिट की बिक्री की. पिछले साल के इसी महीने में यह मॉडल बिक्री के मामले में चौथे स्थान पर रहा था.

दूसरे नंबर पर रही ऑल्टो
बिक्री के मामले में दूसरे नंबर पर ऑल्टो रही. इस मॉडल की 16,394 यूनिट बिकी. पिछले साल मई में भी बिक्री के मामले में यह मॉडल दूसरे नंबर पर रही थी. हालांकि मारुति की ही कॉम्पैक्ट सेडान डिजायर पिछले महीने बिक्री के मामले में तीसरे नंबर पर रही, जबकि पिछले साल मई में वह शीर्ष पर थी.

प्रीमियम हैचबैक मॉडल बलेनो सियाम की इस सूची में बिक्री के मामले में चौथे, वैगनार पांचवें एवं कंपनी की यूटिलिटी कार इको छठे स्थान पर रही. इको ने लंबे अरसे बाद सबसे ज्यादा बिक्री वाली कारों की सूची में अपनी स्थान बनाया है. हुंदई की एसयूवी क्रेटा इस लिस्ट में सातवें, एलिट आई20 आठवें, मारुति की अर्टिगा नौवें और विटारा ब्रिजा दसवें स्थान पर रहे.

कुल-मिलाकर यात्री वाहनों की थोक बिक्री में मई में 18 साल में सबसे अधिक गिरावट दर्ज की गई. मई में वाहनों की थोक बिक्री 20 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,39,347 इकाइयों पर रही. एक साल पहले मई में यह आंकड़ा 3,01,238 का रहा था.

(इनपुट एजेंसी से)