इथोपिया विमान हादसा : बोइंग ने 737 मैक्स 8 विमानों की आपूर्ति रोकी
Advertisement

इथोपिया विमान हादसा : बोइंग ने 737 मैक्स 8 विमानों की आपूर्ति रोकी

विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले 737 मैक्स 8 विमान की डिलिवरी को फिलहाल रोक दिया है. इथोपियाई एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स फ्रांस को मिलने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है.

इथोपिया विमान हादसा : बोइंग ने 737 मैक्स 8 विमानों की आपूर्ति रोकी

वाशिंगटन : विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग ने अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले 737 मैक्स 8 विमान की डिलिवरी को फिलहाल रोक दिया है. इथोपियाई एयरलाइंस के दुर्घटनाग्रस्त विमान का ब्लैक बॉक्स फ्रांस को मिलने के बाद कंपनी ने यह कदम उठाया है. हादसे में विमान में सवार सभी 157 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद दुनिया भर के कई देशों ने अपनी घरेलू विमानन कंपनियों को 737 मैक्स 8 (737 Max 8) विमानों का परिचालन बंद करने का आदेश दिया था. पांच महीने के अंदर यह दूसरा बोइंग 737 मैक्स विमान है, जो दुर्घटनाग्रस्त हुआ है.

विमान का प्रोडक्शन जारी रखेंगे
बोइंग के प्रवक्ता ने गुरुवार को कहा, 'जब तक समाधान नहीं खोज लेते, तब तक के लिए हम 737 मैक्स विमान की आपूर्ति रोक रहे हैं.' उन्होंने कहा कि हम विमान का प्रोडक्शन जारी रखेंगे लेकिन फिलहाल हम अपनी क्षमताओं का आकलन कर रहे हैं. फ्रांस की हवाई सुरक्षा एजेंसी बीईए ने पुष्टि की कि उसे विमान का ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डर मिल गया है. बीईए के अधिकारी कॉकपिट वॉयस और फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर्स से जानकारी निकालने की कोशिश करेंगे. यह दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो गए हैं.

इथोपियाई एयरलाइंस ने विमान के ब्लैक बॉक्स को फ्रांस को भेजा है क्योंकि उसके पास आंकड़ों के विश्लेषण के लिए उपकरण नहीं है.  अमेरिकी एजेंसियों ने बुधवार को कहा कि इथोपियाई विमान हादसे और अक्टूबर में इंडोनेशिया में हुए विमान हादसे में समानताएं हैं. इंडोनेशिया के लायन एयरलाइंस का जो विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था उसमें 189 लोगों की मौत हुई थी.

Trending news