फ्री में बुक करिए ट्रेन का टिकट! देखिए क्या है IRCTC-SBI की ये स्कीम
Advertisement

फ्री में बुक करिए ट्रेन का टिकट! देखिए क्या है IRCTC-SBI की ये स्कीम

रेलवे से फ्री में सफर करने का इंतजाम हो गया है. चौंकिए मत हम आपको कोई जुगाड़ या अवैध तरीका नहीं बताने जा रहे. अगर आपके पास IRCTC SBI RuPay Card है तो आप इसके रिवॉर्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल करके फ्री में ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं.

फ्री में बुक करिए ट्रेन का टिकट! देखिए क्या है IRCTC-SBI की ये स्कीम

नई दिल्ली: रेलवे से फ्री में सफर करने का इंतजाम हो गया है. चौंकिए मत हम आपको कोई जुगाड़ या अवैध तरीका नहीं बताने जा रहे. अगर आपके पास IRCTC SBI RuPay Card है तो आप इसके रिवॉर्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल करके फ्री में ट्रेन का टिकट बुक कर सकते हैं. बशर्ते आपके पास टिकट की कीमत के बराबर रिवॉर्ड्स प्वाइंट्स होना चाहिए. 

मोदी सरकार के आत्मनिर्भर भारत, डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया जैसे कदमों को बढ़ावा देने के लिए कुछ महीने पहले ही SBI, IRCTC और नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने मिलकर IRCTC SBI RuPay Card लॉन्च किया था. कार्ड को ज्यादा सुविधाजनक, तेज और सुरक्षित होने का दावा किया गया था. ये कार्ड Near Field Communication technology से लैस है. आसान भाषा में समझें तो सिर्फ टैप करके या कॉन्टैक्टलेस तरीके से पेमेंट किया जा सकता है, जैसा कि आजकल ज्यादातर बड़े बैंकों के कार्ड्स में मिलता है. 

आइए एक नजर डालते हैं IRCTC SBI RuPay क्रेडिट कार्ड से अगर आप ट्रेन का टिकट बुक करते हैं तो आपको क्या क्या सुविधाएं मिलती हैं .

IRCTC SBI RuPay क्रेडिट कार्ड की खूबियां

1 - 31 मार्च 2021 तक इस क्रेडिट कार्ड को बनवाने पर ज्वाइनिंग फीस माफ हो जाएगी
2 - IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक करने पर 10 परसेंट कैश बैक मिलेगा. ये रिवॉर्ड प्वाइंट के जरिए मिलेगा, 1 रिवॉर्ड प्वाइंट 1 रुपये के बराबर होगा.
3 - यूजर्स फ्री में ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए इन रिवॉर्ड प्वाइंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
4 - यूजर्स के कार्ड में पहले 45 दिनों में 500 रुपये या उससे अधिक ट्रांजैक्शन में 350 प्वाइंट्स जोड़ दिए जाएंगे. कार्ड को एक्टिवेट करते ही अकाउंट में 350 प्वाइंट्स आ जाएंगे
5 - IRCTC की वेबसाइट से ट्रेन की टिकट बुक करने पर ट्रांजैक्शन चार्ज में 1 परसेंट की छूट मिलेगी
6 - हर तिमाही में एक बार रेलवे स्टेशनों पर बने प्रीमियम रेलवे लाउंज का इस्तेमाल कर सकेंगे 

ट्रेन से टिकट बुक करने के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग पर भी आपको डिस्काउंट मिलता है. IRCTC SBI RuPay क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर Medlife, Fitternity, Me N Moms जैसे ब्रांड्स पर छूट मिलती है. इसके अलावा इस कार्ड में पैथोलॉजी पर 40 फीसदी की छूट मिलेगी. 1mg से दवाएं ऑर्डर करने पर 18 परसेंट का डिस्काउंट भी मिलेगा. UpGrad से किसी भी कोर्स का पेमेंट करने पर फीस में 10 परसेंट की छूट मिलेगी. 

ये भी पढ़ें: कंफर्म टिकट की चिंता खत्म, दिवाली और छठ पूजा के लिए चलने वाली हैं 46 स्पेशल ट्रेनें

Trending news