इन दो सरकारी फ्रेंचाइजी से शुरू करें बिजनेस, लाखों में होगी कमाई; जानें पूरा प्रोसेस
X

इन दो सरकारी फ्रेंचाइजी से शुरू करें बिजनेस, लाखों में होगी कमाई; जानें पूरा प्रोसेस

आजकल लोग बिना एक भी पैसा लगाए लाखों का बिजनेस कर सकते हैं. ये कौन-कौन से बिजनेस हैं? ये हम आपको बताने जा रहे हैं. इन बिजनेस को करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं और ये बिजनेस सरकारी हैं इसलिए इसमें नुकसान का भी खतरा नहीं है. 

इन दो सरकारी फ्रेंचाइजी से शुरू करें बिजनेस, लाखों में होगी कमाई; जानें पूरा प्रोसेस

नई दिल्ली: अगर आप किसी बिजनेस प्लानिंग के बारे में सोच रहे हैं तो हम आपके लिए दो बेहतरीन आइडिया लेकर आए हैं. जिनसे आप अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे. आजकल कई ऐसी कंपनियां हैं जो फ्रेंचाइजी दे रही है. आप इन कंपनियों की फ्रेंचाइजी (franchise) खोल कर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं. इन बिजनेस में काफी मुनाफा होता है और नुकसान के चांस न के बराबर हैं. ये दोनों बिजनेस आइडिया सरकारी फ्रेंचाइजी के हैं. सरकारी फ्रेंचाइजी के साथ काम करने का मजा ही अलग होता है और कमाई भी मोटी होती है.

1. आधार कार्ड फ्रेचाइजी (Aadhar card Franchise)

आधार कार्ड देश में रहने वाले हर किसी के लिए जरूरी डोक्यूमेंट होता है. इस वजह से इसकी काफी डिमांड रहती है. आप आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी (Aadhaar Card Franchise) ले सकते हैं. इससे आप काफी अच्छी कमाई कर पाएंगे. अगर आप आधार कार्ड की फ्रेचाइजी चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI द्वारा आयोजित एक परीक्षा पास करनी होगी. इसके बाद सर्विस सेंटर खोलने के लिए लाइसेंस दिया जाता है. जब आप परीक्षा पास कर लेंगे तो आपको आधार एनरॉलमेंट नंबर और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन कराना होता है. इसके बाद कॉमन सर्विस सेंटर से रजिस्ट्रेशन कराना होगा.

ये भी पढ़ें: Gold में इन 3 तरीकों से करेंगे निवेश तो होगा तगड़ा मुनाफा, जानें आपके लिए कौन सा सही रहेगा?

कैसे करें अप्लाई?

आधार फ्रेंचाइजी लाइसेंस लेने के लिए आपको NSEIT की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.nseitexams.com/UIDAI/LoginAction_input.action पर विजिट करना होगा.

2. Post office Franchise

इंडियन पोस्ट के द्वारा फ्रेंचाइजी (Post office Franchise) दी जा रही है. जो लोग सरकारी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं उनके लिए ये बेस्ट है. ये फ्रेंचाइजी कोई भी ले सकता है.  इस फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आपको सिर्फ 5000 रुपये खर्च करने होंगे. फ्रेंचाइजी मिलने के बाद आप कमीशन के जरिए कमाई कर सकते हैं.बता दें, पोस्ट ऑफिस की तरफ से दो तरह की फ्रेंचाइजी दी जाती हैं इसमें पहली फ्रेंचाइजी आउटलेट की है और दूसरी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी है.

ये भी पढ़ें: खुशखबरी! केंद्र सरकार दे रही 50 हजार रुपये कमाने का मौका, बस घर बैठे करना है ये काम

कैसे करें अप्‍लाई?

फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करने के लिए आप डायरेक्ट इंडिया पोस्ट की वेबसाइट (https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf)
 को विजिट कर सकते हैं. इससे संबंधित नोटिफिकेशन पढ़ कर आप  फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई कर पाएंगे.

LIVE TV

Trending news