Dhanteras पर सोना खरीदें या चांदी? क्या खरीदना रहता है शुभ
Advertisement

Dhanteras पर सोना खरीदें या चांदी? क्या खरीदना रहता है शुभ

Diwali 2023: सोना और चांदी खरीदना धनतेरस पर काफी शुभ माना जाता है. वहीं इस धनतेरस के मौके पर भी सोना और चांदी खरीद सकते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं कि इस धनतेरस के मौके पर क्या खरीदना सही रहेगा. आइए जानते हैं...

Dhanteras पर सोना खरीदें या चांदी? क्या खरीदना रहता है शुभ

Dhanteras 2023: देश में धनतेरस और दिवाली का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जाता है. वहीं धनतेरस के त्योहार पर लोग काफी खरीदारी करते हैं. इस दौरान लोग कुछ सामान की खरीदारी को काफी शुभ भी मानते हैं. इसमें सोना और चांदी भी शामिल है. लोग धनतेरस के मौके पर सोना और चांदी को खरीदकर भी अपने घर लेकर आते हैं. हालांकि धनतेरस पर सोना खरीदना ज्यादा शुभ रहता है या चांदी खरीदना? आइए जानते हैं इसके बारे में...

धनतेरस

दरअसल, धनतेरस पर धातु की खरीद को काफी शुभ माना जाता है. इनमें सोना और चांदी भी शामिल है. साथ ही लोग धनरेतस के मौके पर बर्तन भी खरीदते हैं. धनतेरस में सोना या चांदी खरीदना दोनों ही शुभ माना जाता है लेकिन आप अपने पॉकेट के हिसाब से दोनों में से किसी की खरीदारी कर सकते हैं. साथ ही अपनी पसंद के हिसाब से ही सोना और चांदी खरीद सकते हैं. सोना और चांदी की कीमत दोनों की अलग-अलग होती है.

सोना

अगर धनतेरस पर आप इंवेस्टमेंट के लिहाज से खरीदारी करना चाहते हैं तो चांदी की तुलना में सोना अच्छा रिटर्न दे सकता है. दरअसल, लॉन्ग टर्म के हिसाब से गोल्ड की कीमत धीरे-धीरे बढ़ती जाती है. साथ ही गोल्ड में स्थिरता भी देखने को मिलती है. वहीं समग्र मूल्य और मंदी के खिलाफ बचाव, ये सभी सोने को प्राथमिकता देने के कारण हो सकते हैं. ऐसे में इंवेस्टमेंट के लिहाज से सोना खरीद सकते हैं. सोना काफी कठोरी होता है और लंबे समय तक वैसा का वैसा ही बना रहता है.

चांदी

फिलहाल सोने की कीमत प्रति 10 ग्राम 61 हजार रुपये के करीब है. इसके अलावा धनतेरस पर चांदी का सामान भी खरीदा जा सकता है. वहीं प्रति किलो चांदी की कीमत 73 हजार रुपये है. इसके साथ ही धनतेरस के मौक पर बर्तन भी खरीदने की परंपरा रहती है.

Trending news