DA hike 2024: सरकारी कर्मचारियों को तोहफा , DA के अलावा इन भत्तों में भी 25% का इजाफा
Advertisement
trendingNow12323447

DA hike 2024: सरकारी कर्मचारियों को तोहफा , DA के अलावा इन भत्तों में भी 25% का इजाफा

7th pay commission DA Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA भत्ता 50% के आंकड़े को छू गया है. ऐसे में कुछ अन्य भत्ते भी बढ़ाए जाएंगे. इन भत्तों में हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी शामिल है. 

 

DA hike 2024: सरकारी कर्मचारियों को तोहफा , DA के अलावा इन भत्तों में भी 25% का इजाफा

Dearness Allowance Hike: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए सरकार ने बड़ी घोषणा की है. सरकार ने कहा है कि महंगाई भत्ता 50 फीसदी के पार पहुंचने से कर्मचारियों के अन्य 13 भत्तों में भी 25% की बढ़ोतरी होगी.

मार्च में ही केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी जिससे उनका DA 50 फीसदी हो गया है. इसी क्रम में बढ़ती कीमतों के प्रभाव को कम करने के लिए केंद्र सरकार के रिटार्यड लोगों के लिए महंगाई राहत यानी डीआर को भी 4 प्रतिशत बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है. नतीजतन केंद्र सरकार के कर्मचारियों के वेतन और पेशन बढ़ गई है. 

सरकार ने जारी किया सर्कुलर

अब जब DA 50% के आंकड़े को छू गया है तो कुछ अन्य भत्ते भी बढ़ जाएंगे. इन भत्तों में हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी शामिल है. 4 जुलाई 2024 को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी एक सर्कुलर के अनुसार, "व्यय विभाग/डीओपीटी द्वारा पिछले दिनों जारी किए गए निम्नलिखित आदेशों की ओर ध्यान आकर्षित किया जाता है और अनुरोध किया जाता है कि महंगाई भत्ते को 4% से बढ़ाकर 50% करने के बाद 01.01.2024 से निम्नलिखित भत्तों का भुगतान मौजूदा दरों से 25% की बढ़ी हुई दरों पर किया जा सकता है."

इन भत्तों में बढ़ोतरी

टफ लोकेशन यानी दूरस्थ स्थान पर कार्यरत कर्मचारियों को मिलने वाले भत्ते में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी. इसके अंतर्गत मिलने वाले भत्ते को तीन भागों में बांटा गया है. इसके अलावा वाहन भत्ता, विकलांग महिलाओं के बच्चों के लिए मिलने वाले विशेष भत्ता, बच्चों के लिए मिलने वाला भत्ता, एजुकेशन भत्ता, मकान किराया भत्ता, ड्रेस भत्ता, ड्यूटी भत्ता और प्रतिनियुक्ति यानी डेपुटेशन ड्यूटी भत्ता में 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है.

Trending news