DDA फ्लैट के लिए अभी तक नहीं किया आवेदन, तो आ गई यह खुशखबरी

सबका सपना होता है, दिल्ली-एनसीआर में अपना आशियाना हो. आपके इसी सपने को हकीकत में बदलने के लिए पिछले दिनों दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की तरफ से आवासीय योजना की घोषणा की गई.

DDA फ्लैट के लिए अभी तक नहीं किया आवेदन, तो आ गई यह खुशखबरी

नई दिल्ली : सबका सपना होता है, दिल्ली-एनसीआर में अपना आशियाना हो. आपके इसी सपने को हकीकत में बदलने के लिए पिछले दिनों दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) की तरफ से आवासीय योजना की घोषणा की गई. इस हाउसिंग स्कीम के तहत वसंत कुंज और नरेला में एचआईजी, एमआईजी, एलआईजी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में फ्लैट के लिए आवेदन मंगाए गए हैं. इस योजना की घोषणा 25 मार्च को की गई थी. शुरुआत में इस स्कीम के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा गया. लेकिन अब तक काफी कम आवेदन डीडीए को मिले हैं.

अंतिम तिथि को बढ़ाकर 10 जून किया
यदि आपने भी अभी तक डीडीए फ्लैट्स के लिए आवेदन नहीं किया है तो आपके लिए अच्छी खबर है. डीडीए ने अपने 18000 फ्लैट्स आवंटन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 10 जून कर दिया है. इससे पहले ये तारीख 10 मई थी. दरअसल 25 मार्च को लॉन्च होने वाली डीडीए हाउसिंग स्कीम में अभी तक करीब 20 हजार आवेदन आए हैं. इस बार उम्मीद से कम आवेदन आने पर DDA ने ऑनलाइन एप्लाई करने की तिथि बढ़ाने का फैसला किया है. इस स्कीम के तहत कुल 18,000 फ्लैट आवंटित किए जाएंगे. इन फ्लैट्स को HIG, MIG, LIG और EWS कैटेगिरी में बांटा गया है.

डीडीए हाउसिंग स्कीम की खास बातें
- DDA 2019 housing scheme के तहत वसंत कुंज के ए-ब्लॉक में सबसे बड़ा फ्लैट हैं. यह 3 BHK फ्लैट करीब 141 स्क्वायर मीटर के हैं.
- दूसरे सबसे बड़े फ्लैट वसंत कुंज के A-ब्लॉक में करीब 123 स्कवायर मीटर के हैं. यह भी 3 BHK फ्लैट ही होगा.
- नरेला में सबसे बड़ा MIG या 2 BHK फ्लैट सेक्टर ए-1 में होगा. यह 94.18 वर्ग मीटर का है.
- 3 BHK में सबसे छोटे फ्लैट वसंत कुंज के B-ब्लॉक में होगा. इसका कुल साइज 87 वर्ग मीटर होगा.
- 2 BHK का दूसरा सबसे बड़ा फ्लैट वसंत कुंज के B ब्लॉक में है. ये 94 स्कवायर मीटर का होगा.
- 2 BHK में सबसे छोटा फ्लैट B-ब्लॉक, वसंत कुंज में है. इसका साइज 72.55 वर्ग मीटर है.
- 81.93 स्कवायर मीटर वाला सबसे बड़ा LIG फ्लैट वसंत कुंज में है. ये C और B-ब्लॉक में हैं. इसके अलावा 57.49 वर्ग मीटर वाले LIG फ्लैट भी हैं.
- नरेला के G-7 में 50 स्कवायर मीटर वाले LIG फ्लैट हैं .
- ईडब्ल्यूएस श्रेणी वाले फ्लैट्स के लिए भी आवेदन मांगे गए हैं. ये 35 से 37 वर्ग मीटर साइज के होंगे.
- इस बार इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन की किया जा सकेगा. DDA की वेबसाइट के अलावा 13 बैंकों की वेबसाइट से भी आवेदन किया जा सकता है.

इस बार केवल ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं. हालांकि डीडीए ने 13 बैंकों से भी समझौता किया है. इनमें एचडीएफसी बैंक, ICICI बैंक, आईडीबीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एसबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, कॉरपोरेशन बैंक, इंडसइंड बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आईडीएफसी बैंक शामिल है. इन बैंकों की वेबसाइट से भी डीडीए फ्लैट्स के लिए आवेदन किया जा सकता है. इन बैंकों की वेबसाइट से आवेदन करने के लिए वहां बैंक एकाउंट होना जरूरी नहीं है.