Loan चाहिए तो आपके पास जरूर होने चाहिए ये दस्तावेज, बिना इसके नहीं मिलेगा एक भी रुपया
Advertisement

Loan चाहिए तो आपके पास जरूर होने चाहिए ये दस्तावेज, बिना इसके नहीं मिलेगा एक भी रुपया

Car Loan: बैंक लोन देने से पहले ये देखता है कि लोन के लिए आवेदन करने वाला शख्स कितनी कमाई करता है और वो लोन कैसे चुका सकता है. इसके बाद ही लोन देने की अमाउंट बैंक डिसाइड करता है.

लोन

Bank Loan: अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोगों को अचानक पैसों की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में लोग आपसी संबंध के या जान पहचान के लोगों से पैसे मांग लेते हैं. लेकिन कई बार लोगों का सम्मान बीच में आ जाता है या फिर वो जान पहचान के लोगों से पैसे मांगने में शर्मिंदगी महसूस करते हैं. ऐसे में लोग बैंक से लोन लेना सही समझते हैं. हालांकि बैंक से लोन लेने पर बैंक भी पूरी तरह से जांच करके लोन देता है.

दस्तावेज हों पूरे

बैंक से लोन लेना काफी आसान हो गया है. अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है और आपके दस्तावेज भी पूरे हैं तो बैंक आपको लोन दे देगा. हालांकि अगर किसी भी प्रकार से दस्तावेजों में कोई कमी हुई तो बैंक आपको लोन देने से मना भी कर सकता है. इसके अलावा आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं हुआ तो भी बैंक आपको लोन नहीं देगा.

बैंक करना है जांच

बैंक लोन देने से पहले ये देखता है कि लोन के लिए आवेदन करने वाला शख्स कितनी कमाई करता है और वो लोन कैसे चुका सकता है. इसके बाद ही लोन देने की अमाउंट बैंक डिसाइड करता है. हालांकि लोन बैंक तभी देता है जब आवेदक आवश्यक दस्तावेज बैंक में जमा कर दे. अगर इन आवश्यक दस्तावेजों में से एक भी दस्तावेज की कमी पाई गई तो बैंक लोन देने से मना भी कर सकता है और आवेदन करने वाले को ऐसे में एक रुपया भी नहीं मिलेगा.

नौकरीपेशा लोगों के लिए पर्सनल लोन (Personal Loan) के लिए ये है जरूरी दस्तावेज
-पहचान का प्रमाण (पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/वोटर आईडी/पैन कार्ड)
-निवास का प्रमाण (लीव एंड लाइसेंस एग्रीमेंट/यूटिलिटी बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)/पासपोर्ट)
-जिन बैंक खाते में सैलरी आती है उसके पिछले 3 महीने की बैंक डिटेल
-पिछले 3 महीने की सैलरी स्लिप.
-2 पासपोर्ट साइज फोटो.

नौकरीपेशा लोगों के लिए कार लोन (Car Loan) के लिए ये है जरूरी दस्तावेज
- पहचान प्रमाण (आधार कार्ड/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/पासपोर्ट/मतदाता पहचान पत्र)
- निवास प्रमाण पत्र (आधार कार्ड/पासपोर्ट/ड्राइविंग लाइसेंस/मतदाता पहचान पत्र/परिवार कार्ड (राशन कार्ड)/उपयोगिता बिल (बिजली, पानी या टेलीफोन)/जीवन बीमा योजना/आवेदक का नाम राशन कार्ड या उपयोगिता बिल में मौजूद होना चाहिए)
- उम्र का प्रमाण
- सैलरी स्लिप
- 3 से 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
- हस्ताक्षर सत्यापन प्रमाण
- प्रोफार्मा इनवॉइस (इस दस्तावेज में आवेदक द्वारा चुनी गई कार के लिए डीलर द्वारा बताया गया मूल्य शामिल है. लोन की राशि कार की कीमत पर आधारित होगी)

यह भी पढ़ें: Indian Railway: लोकसभा सदस्यों को ट्रेन में मिलती है फ्री यात्रा की सुविधा, पांच साल में इतने करोड़ रुपये हुए खर्च

Trending news