भगोड़े माल्या की कंपनी UBHL के पास पड़े 1025 करोड़ रुपये के शेयर UBL को ट्रांसफर

विजय माल्या की कंपनी UBHL के पास UBL की 2.80 प्रतिशत हिस्सेदारी थी.

भगोड़े माल्या की कंपनी UBHL के पास पड़े 1025 करोड़ रुपये के शेयर UBL को ट्रांसफर
विजय माल्या के पास UBL के 7404932 शेयर थे. (फाइल)

नई दिल्ली: शराब बनाने वाली कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज लिमिटेड (UBL) ने सोमवार को कहा कि बेंगलूरु स्थिति कर्ज वसूली न्यायाधिकरण (DRT) ने यूनाइटेड ब्रुअरीज (होल्डिंग्स) लिमिटेड (UBHL) के नाम के उसके शेयर उसे हस्तांतरित कर कर दिए हैं. UBHL फरार शराब कारोबारी विजय माल्या की कंपनी है. माल्या के पास UBL की 2.80 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. उनके पास जितना शेयर था उसकी कीमत 1025 करोड़ रुपये के करीब है. यूनाइटेड ब्रेवरीज लिमिटेड ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा, 'बेंगलुरू में DRT-2 के वसूली अधिकारी प्रथम ने 74,04,932 इक्विटी शेयरों का स्थानांतरण किया है.' 

दिसंबर तिमाही में बंबई शेयर बाजार को दिए आंकड़ों के मुताबिक, यूनाइटेड ब्रुअरीज लिमिटेड में माल्या से जुड़ी यूनाइटेड ब्रुअरीज (होल्डिंग्स) लिमिटेड (यूबीएचएल) की 2.80 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. आठ मार्च 2019 को यूनाइटेड ब्रुअरीज लिमिटेड के एक शेयर का मूल्य 1,389.97 रुपये था, इस लिहाज से 74,04,932 इक्विटी शेयरों का अनुमानित मूल्य 1,029.26 करोड़ रुपये बैठता है. 

बैंक समेत विभिन्न कर्जदाता माल्या द्वारा लिए गए कर्ज की वसूली के लिए यूनाइटेड ब्रुअरीज (होल्डिंग्स) लिमिटेड पर दबाव बना रहे हैं. विजय माल्या बैंकों से 9,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज लेकर देश से फरार होकर ब्रिटेन भाग गए हैं. भारत की ओर से उनके प्रत्यर्पण की कोशिशें जोर-शोर से की जा रही हैं.

विजय माल्या ने प्रत्यपर्ण के खिलाफ अपील दायर करने की अनुमति मांगी

इस बीच लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने विजय माल्या के प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है. कोर्ट द्वारा प्रत्यर्पण की मंजूरी मिल जाने के बाद माल्या ने लंदन के हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. फिलहाल वह जमानत पर बाहर है. माल्या पर आरोप है कि उसने अलग-अलग बैंकों के 9000 करोड़ रुपये लेकर जानबूझकर नहीं लौटाया. पकड़े जाने से पहले ही वह मार्च 2016 में लंदन फरार हो गया. भारत सरकार और जांच एजेंसिया तब से कोशिश कर रही है कि उसे हर हाल में अपने देश वापस लाया जाए और उसके खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाए.

(इनपुट-एजेंसी से भी)