स्पाइसजेट और Emirates के बीच हुआ करार, कर पाएंगे एक दूसरे के नेटवर्क का इस्तेमाल

इस समझौते से 51 घरेलू स्थानों के स्पाइसजेट यात्री अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका में अमीरात के नेटवर्क का उपयोग कर सकेंगे.

स्पाइसजेट और Emirates के बीच हुआ करार, कर पाएंगे एक दूसरे के नेटवर्क का इस्तेमाल
स्पाइसजेट ने बयान में कहा कि यह साझेदारी दोनों एयरलाइन कंपनियों के यात्रियों के लिए नए मार्ग और गंतव्य खोलेगी. (फाइल)

मुंबई: एयरलाइन कंपनी स्पाइसजेट (SpiceJet) ने एमिरेट्स (Emirates) के साथ कोड साझा करने का समझौता किया है. कंपनी ने सोमवार को इसकी घोषणा की. स्पाइसजेट ने बयान में कहा कि यह साझेदारी दोनों एयरलाइन कंपनियों के यात्रियों के लिए नए मार्ग और गंतव्य खोलेगी. स्पाइसजेट के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अजय सिंह ने बयान में कहा , "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि स्पाइसजेट की अंतरराष्ट्रीय विस्तार रणनीति के हिस्से में, हमने एक कोड साझा करने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं. " 

बयान में कहा गया है कि इस समझौते से 51 घरेलू स्थानों के स्पाइसजेट यात्री अमेरिका, यूरोप और अफ्रीका में अमीरात के नेटवर्क का उपयोग कर सकेंगे. कोड साझा के तहत एक एयरलाइन कंपनी अपनी साझीदार विमानन कंपनी की विमान सेवा के लिए टिकट बुक कर सकती है और यात्रियों को उन जगहों पर भी यात्रा सुविधा दे सकती है, जहां उसकी मौजूदगी नहीं है.

SpiceJet कर रहा है 50 फीसदी कम वेतन पर जेट एयरवेज के पायलट और इंजीनियरों की हायरिंग

बता दें, जेट एयरवेज का परिचालन बंद होने से सबसे ज्यादा फायाद स्पाइसजेट को मिला है. कंपनी तेजी से अपना विस्तार कर रही है. इस बीच स्पाइस ने बयान जारी कर कहा कि उसने जेट के 100 पायलट और 500 से ज्यादा कर्मचारियों को अपने यहां नौकरी दी है.कंपनी आने वाले समय में अधिक संख्या में विमान और नये मार्गों पर सेवायें देने जा रही है. गुरुग्राम स्थित इस विमानन कंपनी ने पहले ही अपने बेड़े में 27 और विमानों (22 बोइंग 737 और पांच टर्बोप्रॉप बॉम्बार्डियर क्यू400एस) को शामिल करने की घोषणा की हुई है.