चीन-इथोपिया बंद करेंगे बोइंग 737 मैक्स-8 का इस्तेमाल, विमान हादसे के बाद लिया फैसला

इथोपिया विमान हादसे के बाद चीन ने सोमवार को अपनी सभी घरेलू विमानन कंपनियों से बोइंग 737 मैक्स-8 का व्यावसायिक इस्तेमाल तत्काल बंद करने को कहा है. साथ ही इथोपिया की एयरलाइन ने भी इस विमान का परिचालन रोक दिया है.

चीन-इथोपिया बंद करेंगे बोइंग 737 मैक्स-8 का इस्तेमाल, विमान हादसे के बाद लिया फैसला

बीजिंग : इथोपिया विमान हादसे के बाद चीन ने सोमवार को अपनी सभी घरेलू विमानन कंपनियों से बोइंग 737 मैक्स-8 का व्यावसायिक इस्तेमाल तत्काल बंद करने को कहा है. साथ ही इथोपिया की एयरलाइन ने भी इस विमान का परिचालन रोक दिया है. दो दुर्घटनाओं में समानता को देखते हुए चीन के नागर विमानन प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि घरेलू विमानन कंपनी ने स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे तक बेड़े में शामिल सारे बोइंग 737 मैक्स-8 का परिचालन रोक दिया.

हादसे में 157 लोगों की मौत हुई
प्राधिकरण ने कहा कि विमान संरक्षा से संबंधित सभी पहलुओं की पुष्टि होने के बाद ही बोइंग 737 मैक्स-8 का व्यावसायिक इस्तेमाल फिर से शुरू होगा. प्राधिकरण अमेरिकी विमानन नियामक और बोइंग के साथ संपर्क करेगा. बयान में कहा गया है कि इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से नैरोबी के लिए उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान रविवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिससे उसमें सवार चार भारतीय नागरिक, पर्यटकों और कारोबारियों सहित सभी 157 लोगों की मौत हो गई.

इससे पहले अक्टूबर में इंडोनेशिया की लायन एयर कंपनी का विमान जकार्ता से उड़ान भरने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. विमान में सवार सभी 189 यात्रियों की मौत हो गई थी. इसी बीच अदीस अबाबा से इथोपिया की एयरलाइन ने सोमवार को बताया कि उन्होंने बोइंग 737 मैक्स 8 के विमानों का परिचालन रोक दिया है.

सरकारी एयरलाइन ने ट्विटर पर जारी एक बयान में बताया, 'ईटी 302 की दुखभरी घटना के बाद इथोपिया की एयरलाइन ने बी-737-8 मैक्स विमानों का परिचालन रोकने का निर्णय लिया है.'