close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्या Facebook से भी आधार लिंक करना जरूरी होगा ? जानें क्या है पूरा मामला

फेसबुक को आधार से लिंक करने का मामला फिलहाल मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. फेसबुक इसके पक्ष में नहीं है कि फेसबुक अकाउंट को आधार से लिंक किया जाए.

क्या Facebook से भी आधार लिंक करना जरूरी होगा ? जानें क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में यह संभव हो सकता है कि फेसबुक प्रोफाइल को भी आधार से लिंक करना पड़े. ऐसा फेसबुक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए किया जाएगा. दरअसल, इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक PIL दायर की गई थी जिसपर कोर्ट ने कहा कि वर्तमान में यह मामला मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में लंबित है. मामले में आगे की सुनवाई वही जारी रहेगी, लेकिन इस मामले में हाईकोर्ट फाइनल ऑर्डर पास नहीं करेंगे.

दरअसल, फेसबुक की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर मांग की गई थी कि इन मामलों को हाईकोर्ट से सुप्रीम कोर्ट ट्रांसफर कर दिया जाए. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में केंद्र सरकार, गूगल, ट्विटर, यूट्यूब सहित अन्य को नोटिस जारी किया है. इन्हें 13 सितंबर तक इस मामले में जवाब देने के लिए कहा गया है.

बता दें, तमिलनाडु सरकार ने पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि फेक न्यूज, अश्लील कंटेट, राष्ट्रविरोधी कंटेट पर लगाम कसने के लिए जरूरी है कि फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को आधार से लिंक किया जाए. ऐसा करने से आरोपियों की पहचान आसानी से हो पाएगी. हालांकि, इसके विरोध में फेसबुक ने कोर्ट से कहा कि ऐसा करने से यूजर्स की प्राइवेसी को खतरा पहुंच सकता है. फेसबुक के लिए भारत एक बहुत बड़ा बाजार है. वर्तमान में इसके 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स सिर्फ भारत में हैं.