नए Income Tax पोर्टल की गड़बड़ियों पर सरकार सख्त, 22 जून को बुलाई बैठक, इंफोसिस के अधिकारी होंगे शामिल

New Income Tax e-Filing Portal India: नया Income Tax e-filing Portal जब से लॉन्च हुआ है, इसे लेकर शिकायतें सुनने को मिल रही हैं. तकनीकी खामियों के चलते लोगों को ITR फाइल करने और दूसरे टैक्स से जुड़े काम करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

नए Income Tax पोर्टल की गड़बड़ियों पर सरकार सख्त, 22 जून को बुलाई बैठक, इंफोसिस के अधिकारी होंगे शामिल
नए इनकम टैक्स पोर्टल में तकनीकी दिक्कतें

नई दिल्ली: नया Income Tax e-filing Portal जब से लॉन्च हुआ है, इसे लेकर शिकायतें सुनने को मिल रही हैं. तकनीकी खामियों के चलते लोगों को ITR फाइल करने और दूसरे टैक्स से जुड़े काम करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसे लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वेबसाइट को डेवलप करने वाली आईटी कंपनी इंफोसिस को नसीहत भी दी थी. 

 

नए इनकम टैक्स पोर्टल को लेकर 22 जून को बैठक

टैक्सपेयर्स की लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए वित्त मंत्रालय के अधिकारी Infosys के साथ इस महीने ही एक बैठक करने वाले हैं. 22 जून को होने वाली इस अहम बैठक में ICAI, ऑडिटर्स कंसल्टेंट्स और टैक्सपेयर्स जैसे अन्य स्टेकहोल्डर्स भी हिस्सा लेंगे. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज के प्रवक्ता ने बताया कि इनकम टैक्स पोर्टल में आई खराबी को दूर करने के लिए वित्त मंत्रालय के अधिकारी Infosys की टीम के साथ 22 जून को सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक बैठक करेंगे. 

ये भी पढ़ें- रतन टाटा ने बेजुबान दिव्यांग कुत्ते को दिलाया घर, वीडियो शेयर कर लिखी दिल छू लेने वाली बात

सभी से मांगी गईं समस्याओं की लिस्ट

इस बैठक में शिरकत करने वाले सभी स्टेकहोल्डर्स से वित्त मंत्रालय ने लिखित में समस्याएं मंगवाई हैं. बैठक में इंफोसिस के अधिकार इस बात पर सफाई देंगे कि तकनीकी दिक्कतों के पीछे क्या वजह है. इसी आधार पर इन दिक्कतों को दूर करने का रास्ता ढूंढा जाएगा. आपको बता दें कि पोर्टल के लॉन्च के पहले दिन से ही दिक्कतों का सिलसिला शुरू हो गया था. इसे देखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आईटी कंपनी इन्फोसिस और उसके चेयरमैन नंदन निलेकणी से आयकर विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट में आ रही तकनीकी खामियों को दूर करने को कहा था. 

लॉन्च के समय से ही तकनीकी दिक्कतें 

नया इनकम टैक्स पोर्टल इसलिए लॉन्च किया गया था ताकि इनकम टैक्स फाइल करना और रीफंड हासिल करने में आसानी हो, लेकिन जब से ये लॉन्च हुआ है टैक्सपेयर्स तकनीकी दिक्कतों से ही जूझ रहे हैं. नया पोर्टल www.incometax.gov.in 7 जून को लॉन्च किया गया था. तब से लेकर अबतक सिर्फ शिकायतें ही सुनने को मिल रही हैं. कई टैक्सपेयर्स की शिकायत है कि वो इसे एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, अगर कोई लॉग-इन कर भी लेता है तो ट्रांजैक्शन या टैक्स नोटिस का जवाब देने में दिक्कत पेश आ रही है.

ये भी पढ़ें- 7th Pay Commission: DA एरियर से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी सौगात, मेडिकल क्लेम रीम्बर्समेंट पांच गुना बढ़ाया

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.