पीएम किसान योजना की पहली किस्त जारी, किसानों के पास आए कुछ इस तरह के मैसेज
Advertisement
trendingNow1501678

पीएम किसान योजना की पहली किस्त जारी, किसानों के पास आए कुछ इस तरह के मैसेज

इस योजना का फायदा देश के 12 करोड़ किसानों को मिलेगा.

अब तक 17 करोड़ सॉयल हेल्थ कार्ड बांटे जा चुके हैं.

गोरखपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की शुरुआत की. इसके तहते किसानों के अकाउंट में 2000 रुपये की किस्त भेज दी गई है. बीजेपी सांसद और लघु उद्योग राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने एक किसान के  फोन पर आए मैसेज की तस्वीर को शेयर किया है. इस मैसेज में लिखा हुआ है, "पीएम-किसान योजना के तहत 2000 रुपये की पहली सम्मान राशि आपके बैंक खाते में भेज..." पीएम मोदी ने इस योजना के लिए मंच से किसानों को बधाई भी दी. इस योजना का लाभ करीब देश के 12 करोड़ किसानों को मिलेगा.

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकार की मंशा किसान को सशक्‍त करने की नहीं बल्कि उन्‍हें तरसाने की थी. पहले की सरकारों में किसान का भला करने की नीयत नहीं थी. अब वो दिन गए जब केंद्र सरकार से 1 रुपया निकलता था. 85 पैसे 'पंजा' मार लेता था और आप तक 15 पैसा पहुंचता था.

 

 

पीएम मोदी ने कहा कि जो पहले नामुमकिन था, हम उसे मुमकिन कर रहे हैं. विपक्ष की तरह किसानों को धोखा देने का पाप हम नहीं करते. अब कोई बिचौलिया कीमतों को प्रभावित नहीं कर पाएगा. किसानों को पैसा सीधे बैंक खाते में पहुंचेगा. पिछले साढ़े चार साल में सरकार की ओर से दो चरणों में 17 करोड़ से ज्यादा सॉयल हेल्थ कार्ड दिए जा चुके हैं.

fallback

ये तो अभी शुरुआत है
पीएम मोदी ने कहा कि ये तो अभी शुरुआत है. इस योजना के तहत हर साल करीब 75 हजार करोड़ रुपए किसानों के खातों में सीधा पहुंचने वाले हैं. देश के वो 12 करोड़ छोटे किसान, जिनके पास 5 एकड़ या उससे कम भूमि है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा. उन्‍होंने कहा कि आज का दिन इतिहास में दर्ज होने जा रहा है. लाल बहादुर शास्त्री जी ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया था. उसी मंत्र को इतने साल बाद किसान के घर तक, किसान के खेत तक, किसान की जेब तक पहुंचाने का काम हो रहा है. आजादी के बाद किसानों से जुड़ी ये सबसे बड़ी योजना आज उत्तर प्रदेश की पवित्र धरती से मेरे देश के करोड़ों किसानों भाइयों के आशीर्वाद से शुरुआत हो रही है.

Trending news