Nirmala Sitharaman: यूपीआई और रूपे कार्ड को लेकर वित्‍त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, फायदा सुनकर खुश हो जाएंगे
Advertisement
trendingNow11392210

Nirmala Sitharaman: यूपीआई और रूपे कार्ड को लेकर वित्‍त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, फायदा सुनकर खुश हो जाएंगे

FM Nirmala Sitharaman: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रूपे कार्ड की स्‍वीकार्यता के विस्‍तार के लिए कई देशों के साथ बातचीत चल रही है. इससे लोगों को बड़ी सहूलियत होगी.

Nirmala Sitharaman on RuPay and UPI

Nirmala Sitharaman on RuPay and UPI: रूपे कार्ड (Rupay Card) और यूपीआई इस्तेमाल करने वालों के लिए खुशखबरी है. अब आप जल्‍द ही दूसरे देशों में भी रूपे कार्ड (Rupay Card) और यूपीआई (UPI) के जरिये भुगतान कर सकेंगे. दरअसल, वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने जानकारी दी है कि विभिन्‍न देशों के साथ रूपे कार्ड की स्‍वीकार्यता को लेकर बातचीत चल रही है. इससे लोगों को सहूलियत मिलेगी. वित्‍त मंत्री ने कहा कि सिर्फ रूपे कार्ड ही नहीं, यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI), भीम ऐप और नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) पर इस तरह से काम किया जा रहा है कि दूसरे देशों का सिस्‍टम अपने देश के सिस्‍टम के साथ मिलकर कारोबार कर सकें. इससे उन देशों में भारतीय विशेषज्ञता को बढ़ावा भी मिलेगा.

वित्त मंत्री ने दी जानकारी

दरअसल, यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के एक भारतीय छात्र ने निर्मला सीतारमण से अमेरिका में यूपीआई शुरू किए जाने को लेकर किए गए प्रश्‍न के जवाब में कहा तो वित्‍त मंत्री ने कहा कि हम इसके लिए कई देशों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. भारतीय छात्र ने वित्त मंत्री से सवाल पूछा था कि मुझे भारत की यूपीआई प्रणाली पर वास्‍तव में गर्व है लेकिन मैं बस इतना जानना चाहता हूं कि भविष्‍य में यूपीआई को लेकर आपकी क्‍या योजनाएं हैं और हम विश्‍व के साथ इसे किस प्रकार साझा कर सकते हैं? इसके जवाब में सीतारमण ने कहा कि हम विभिन्‍न देशों से इसके लिए बातचीत कर रहे हैं. सीताराम ने यह भी जानकारी दी कि सिंगापुर और यूएई जैसे देश रूपे कार्ड की स्‍वीकार्यता को लेकर आगे आ चुके हैं.

बजट के बारे में दी जानकारी 

वित्त मंत्री ने बजट के बारे में उन्‍होंने कहा कि आगामी बजट देश की ग्रोथ की रफ्तार को नई दिशा देने के लिए खास तौर पर तैयार किया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा, अभी अगले बजट के बारे में कुछ बताना जल्‍दबाजी होगी. लेकिन, व्‍यापक तौर पर ग्रोथ को धयन में रख कर बजट बनाया जाएगा. महंगाई चिंता का विषय है और इसे नियंत्रित करने के अलग उपाय किए जाएंगे. 

Trending news