बीच में छोड़ दी पढ़ाई और शुरू क‍िया ब‍िजनेस; 5 ऐसे अरबपत‍ि जो आज अरबों-खरबों के माल‍िक
Advertisement
trendingNow12423559

बीच में छोड़ दी पढ़ाई और शुरू क‍िया ब‍िजनेस; 5 ऐसे अरबपत‍ि जो आज अरबों-खरबों के माल‍िक

Gautam Adani: गौतम अडानी आज 100 करोड़ रुपये की संपत्‍त‍ि के माल‍िक हैं. उन्‍होंने जीरो से शुरू करके आज अपने ब‍िजनेस को इस मुकाम तक पहुंचा द‍िया है. आइए जानते हैं उनके ही जैसे दूसरे शख्‍स‍ियतों की कहानी, ज‍िन्‍होंने पढ़ाई बीच में छोड़कर ब‍िजनेस शुरू क‍िया.

बीच में छोड़ दी पढ़ाई और शुरू क‍िया ब‍िजनेस; 5 ऐसे अरबपत‍ि जो आज अरबों-खरबों के माल‍िक

College Dropouts Billionaire: कहते हैं कामयाबी पाने के ल‍िए ड‍िग्र‍ियां नहीं, आपकी मेहनत और लगन बहुत जरूरी होती है. देश और दुन‍िया में ऐसे बहुत से लोग हैं ज‍िन्‍होंने सफलता का मुकाम हास‍िल करने के ल‍िए अपनी पढ़ाई को बीच में ही ब‍िजनेस शुरू करने का रास्‍ता चुना. आज ये लोग कामयाबी की बुलंदी पर हैं. देश और दुन‍िया की सबसे अमीर शख्‍स‍ियतों की बात करें तो मुकेश अंबानी और गौतम अडानी दोनों का नाम शाम‍िल क‍िया जाता है. आज हम आपको ऐसे ही कुछ और लोगों के बारे में बताते हैं ज‍िन्‍होंने अपनी पढ़ाई बीच में छोड़कर खुद का ब‍िजनेस शुरू करने का फैसला क‍िया. इनमें से कुछ ने अपने फैम‍िली ब‍िजनेस को आगे बढ़ाया तो कुछ जीरो से शुरुआत करके आज अरबपत‍ि बन गए.

मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी देश और दुन‍िया में जाना-माना नाम हैं. उन्होंने 1980 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और भारत लौट आए. इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार वह अपने परिवार के ब‍िजनेस में शाम‍िल हो गए. इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज का कई अलग-अलग सेक्‍टर में विस्तार हुआ. आज र‍िलायंस इंडस्‍ट्रीज देश की सबसे बड़ी कंपनी है. कंपनी की मार्केट वैल्‍यू 20 लाख करोड़ से भी ज्‍यादा है. ब्‍लूमबर्ग ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स के अनुसार मुकेश अंबानी की 111 ब‍िलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है.

fallback

अजीम प्रेमजी
अजीम प्रेमजी को विप्रो को कुक‍िंग ऑयल कंपनी से आईटी सेक्‍टर की द‍िग्‍गज कंपनी में बदलने के लि‍ए जाना जाता है. उन्होंने 21 साल की उम्र में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की पढ़ाई छोड़ दी. टाइम्स नाउ के अनुसार उनके पिता के निधन के बाद प्रेमजी ने वेस्टर्न इंडिया वेजिटेबल प्रोडक्ट्स लिमिटेड (अब विप्रो) की कमान संभाली और इसकी जबरदस्‍त ग्रोथ की. ब्‍लूमबर्ग ब‍िलेन‍ियर इंडेक्‍स के अनुसार अजीम प्रेमजी के पास 29.0 ब‍िल‍ियन डॉलर की संपत्‍त‍ि है.

गौतम अडानी
करीब 100 ब‍िलियन डॉलर की संपत्‍त‍ि के माल‍िक गौतम अडानी को अडानी ग्रुप के बड़े कारोबारी साम्राज्‍य के ल‍िये जाना जाता है. उन्‍होंने गुजरात यून‍िवर्स‍िटी से बीकॉम की पढ़ाई बीच में छोड़कर मुंबई में खुद का कारोबार शुरू करने का फैसला किया. उन्होंने कई सेक्‍टर जैसे इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, एनर्जी और लॉज‍िस्‍ट‍िक के ब‍िजनेस में कदम बढ़ाए. आज वह देश के दूसरे सबसे अमीर शख्‍स हैं.

fallback

मुकेश जगत‍ियानी
लैंडमार्क ग्रुप के फांडर मुकेश जगतियानी ने र‍िटेल एम्‍पायर बनाने के लिए लंदन में अपनी इकोनॉम‍िक्‍स की पढ़ाई छोड़ दी. ब्लूमबर्ग की तरफ से बताया गया क‍ि कैसे बहरीन में उन्‍होंने शुरुआती स्टोर शुरू करने के बाद ग्‍लोबल लेवल पर 2,300 से ज्‍यादा आउटलेट्स तक का सफर तय क‍िया है. इस ग्रोथ के दम पर लैंडमार्क ग्रुप र‍िटेल ब‍िजनेस का द‍िग्‍गज बन गया है.

शाहिद बलवा
टीओआई के अनुसार डीबी रियल्टी के को-फाउंडर शाहिद बलवा ने मुंबई में अपनी फैम‍िली के होटल ब‍िजनेस को संभालने के बाद रियलएस्‍टेट सेक्‍टर में कदम रखा. विनोद गोयनका के साथ मिलकर उन्होंने अपने एंटरप्र‍िन्‍योर व‍िजन को देश के रियलएस्‍टेट सेक्‍टर में एक बड़े खिलाड़ी के रूप में बदल दिया.

Trending news