इजरायल वॉर के बीच महंगा हो रहा सोना, क्या फेस्टिव सीजन में गोल्ड बनाएगा नया रिकॉर्ड?
Advertisement
trendingNow11923383

इजरायल वॉर के बीच महंगा हो रहा सोना, क्या फेस्टिव सीजन में गोल्ड बनाएगा नया रिकॉर्ड?

Gold-Silver Price Today: भारत में एक तरफ जहां फेस्टिव सीजन चल रहा है और दिवाली पर सभी लोग सोने-चांदी की खरीदारी करते हैं. ऐसे में गोल्ड का भाव बढ़ना सभी के लिए चिंताजनक हो सकता है... जानें क्या सोना जल्द ही बाजार में नया रिकॉर्ड बना सकता है?

इजरायल वॉर के बीच महंगा हो रहा सोना, क्या फेस्टिव सीजन में गोल्ड बनाएगा नया रिकॉर्ड?

Gold-Silver Price Today, 20 October: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच में सोने का भाव लगातार बढ़ता ही जा रहा है. भारत में एक तरफ जहां फेस्टिव सीजन चल रहा है और दिवाली पर सभी लोग सोने-चांदी की खरीदारी करते हैं. ऐसे में गोल्ड का भाव बढ़ना सभी के लिए चिंताजनक हो सकता है... सोने की कीमतों में जिस हिसाब से हर दिन बढ़ोतरी हो रही है उससे लग रहा है कि गोल्ड बाजार में जल्द ही नया रिकॉर्ड हाई बना सकता है. कई एक्सपर्ट का मानना है कि सोने का भाव नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच सकता है. 

आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने का भाव महंगा हो गया है. आइए चेक करें आज 10 ग्राम का भाव क्या है?

MCX पर गोल्ड-सिल्वर हुआ महंगा

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड का भाव आज 0.47 फीसदी की बढ़त के साथ 60,600 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है. इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है. चांदी का भाव आज 0.26 फीसदी की तेजी के साथ 71,800 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर है. 

22 कैरेट गोल्ड का भाव क्या है?

अगर 22 कैरेट गोल्ड की बात की जाए तो दिल्ली में इसका भाव 55,850 रुपये प्रति 10 ग्राम है. इसके अलावा चेन्नई में इसका भाव 55,850 रुपये, अहमदाबाद में 55,750 रुपये प्रति 10 ग्राम है. इसके अलावा बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में 22 कैरेट गोल्ड का भाव 55,700 रुपये प्रति 10 ग्राम है. 

क्या है एक्सपर्ट की राय?

एक्सपर्ट का मानना है कि ग्लोबल बाजारों में इस समय काफी अस्थिरता देखने को मिल रही है. रूस-यूक्रेन के बाद इजरायल-हमास वॉर के चलते सोने की कीमतों में तेजी दिख रही है. इस अस्थिरता वाले बाजार में निवेशक रिस्क लेने से बचते हैं, जिसकी वजह से लोग अपना पैसा गोल्ड में लगाना ज्यादा बेस्ट मानते हैं. वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आने वाले दिनों में गोल्ड का भाव नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर हो पहुंच सकता है. 

जल्द बन सकता है नया रिकॉर्ड

सोने ने 6 मई को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर 61845 रुपये का नया रिकॉर्ड हाई बनाया था. वहीं, आज एमसीएक्स पर सोने का भाव 60600 के करीब है तो माना जा रहा है सोने का भाव बाजार में नया रिकॉर्ड जल्द ही बना सकता है. 

Trending news