close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अप्रैल में सोने का आयात बढ़कर 3.97 अरब डॉलर पर पहुंचा

देश का सोने का आयात अप्रैल में 54 प्रतिशत बढ़कर 3.97 अरब डॉलर पर पहुंच गया. इससे व्यापार घाटा बढ़ा है जिससे चालू खाते के घाटे (कैड) को लेकर चिंता की स्थिति बनी है. अप्रैल, 2018 में सोने का आयात 2.58 अरब डॉलर रहा था.

अप्रैल में सोने का आयात बढ़कर 3.97 अरब डॉलर पर पहुंचा

नई दिल्ली : देश का सोने का आयात अप्रैल में 54 प्रतिशत बढ़कर 3.97 अरब डॉलर पर पहुंच गया. इससे व्यापार घाटा बढ़ा है जिससे चालू खाते के घाटे (कैड) को लेकर चिंता की स्थिति बनी है. अप्रैल, 2018 में सोने का आयात 2.58 अरब डॉलर रहा था. वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार सोने का आयात बढ़ने से देश का व्यापार घाटा अप्रैल में पांच माह के उच्चस्तर 15.33 अरब डॉलर पर पहुंच गया.

फरवरी में सोने का आयात घटा था
बीते वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में देश का चालू खाते का घाटा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 2.5 प्रतिशत पर पहुंच गया, जो एक साल पहले समान तिमाही में 2.1 प्रतिशत था. कैड विदेशी मुद्रा की निकासी और प्रवाह का अंतर होता है. फरवरी में सोने का आयात घटा था, उसके बाद इसने दो अंकीय वृद्धि दर्ज करनी शुरू की.

भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक
मार्च में यह 31 प्रतिशत बढ़कर 3.27 अरब डॉलर रहा. भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक है. आयात से मुख्य रूप से देश के आभूषण उद्योग की मांग को पूरा किया जाता है. सालाना आधार पर भारत 800 से 900 टन सोने का आयात करता है. वित्त वर्ष 2018-19 में सोने का आयात तीन प्रतिशत घटकर 32.8 अरब डॉलर रह गया.