जीएसटी के तहत अंतिम बिक्री रिटर्न भरने की समयसीमा दो दिन और बढ़ी
Advertisement

जीएसटी के तहत अंतिम बिक्री रिटर्न भरने की समयसीमा दो दिन और बढ़ी

सरकार ने मार्च के लिए अंतिम बिक्री रिटर्न फार्म जीएसटीआर-1 दाखिल करने की समयसीमा दो दिन बढ़ाकर 13 अप्रैल कर दी. इसी तरह मार्च के लिये स्रोत पर की गई कर कटौती (टीडीएस) की रिटर्न जीएसटीआर-7 भरने की समयसीमा 12 अप्रैल तक बढ़ा दी गई.

जीएसटी के तहत अंतिम बिक्री रिटर्न भरने की समयसीमा दो दिन और बढ़ी

नई दिल्ली : सरकार ने मार्च के लिए अंतिम बिक्री रिटर्न फार्म जीएसटीआर-1 दाखिल करने की समयसीमा दो दिन बढ़ाकर 13 अप्रैल कर दी. इसी तरह मार्च के लिये स्रोत पर की गई कर कटौती (टीडीएस) की रिटर्न जीएसटीआर-7 भरने की समयसीमा 12 अप्रैल तक बढ़ा दी गई. इससे पहले जीएसटीआर-1 की समयसीमा 11 अप्रैल और जीएसटीआर-7 की समयसीमा 10 अप्रैल थी.

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने एक अधिसूचना में कहा, 'केंद्रीय माल एवं सेवाकर नियम 2017 के तहत मार्च 2019 माह के लिए माल एवं सेवाओं की भेजी गई आपूर्ति अथवा दोनों का फार्म जीएसटीआर-1 में ब्योरा साझा पोर्टल के जरिये इलेक्ट्रानिक तरीके से 13 अप्रैल 2019 को या इससे पहले भेजा जाना चाहिये.'

शिकायत के बाद समयसीमा बढ़ाने का निर्णय
केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमाशुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने एक अधिसूचना में इसकी जानकारी दी. बोर्ड ने रिटर्न भरने में दिक्कतें आने की कंपनियों की शिकायत आने के बाद समयसीमा बढ़ाने का निर्णय लिया है.

'प्लान- बी' योजना बनाने की जरूरत
एएमआरजी एण्ड एसोसियेट्स के पार्टनर रजत मोहन ने कहा कि जीएसटी लागू होने के 20 माह बाद भी जीएसटीएन में तकनीकी खामियां सामने आ रही हैं. इससे समग्र कर ढांचे के अनुपालन में खामियां रहतीं हैं. जीएसटी परिषद को बेहतर जीएसटी अनुपालन नेटवर्क के लिये अपनी 'प्लान- बी' योजना बनाने की जरूरत है.

Trending news