HDFC और Axis बैंक ने RBI की नहीं मानी ये बात, कस्टमर्स को लग सकता है झटका
Advertisement
trendingNow12323308

HDFC और Axis बैंक ने RBI की नहीं मानी ये बात, कस्टमर्स को लग सकता है झटका

New credit card rules: RBI ने देश के सभी बैंकों को 30 जून तक BBPS एक्टिवेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए कहा था. लेकिन कुल 12 बैंकों ने ही अपने बीबीपीएस को एक्विट किए. 

 

HDFC और Axis बैंक ने RBI की नहीं मानी ये बात, कस्टमर्स को लग सकता है झटका

Credit Card Payments: HDFC, Axis और Yes बैंक समेत देश के 6 प्रमुख बैंकों ने क्रेडिट कार्ड को लेकर RBI द्वारा जारी नये नियमों को तय तारीख तक अमल में नहीं लाया है. ऐसे में इन बैंकों के कस्टमर्स की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. दरअसल, सरकार क्रेडिट कार्ड भुगतान को लेकर नये नियम लेकर आई है. इन नियमों को सभी बैंकों द्वारा 30 जून तक अमल में लाना था. लेकिन 12 बैंक ही इन नियमों को अमल में लाए हैं.

RBI ने देश के सभी बैंकों को 30 जून तक BBPS एक्टिवेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए कहा था. BBPS एक्टिवेशन की मदद से आरबीआई का लक्ष्य पेमेंट ट्रेंड्स पर बेहतर विजिबिलिटी हासिल करना और केंद्रीकृत पेमेंट प्रणाली के माध्यम से धोखाधड़ी वाले लेनदेन को ट्रैक करने और हल करने की क्षमता में सुधार करना है.

RBI के नए न‍ियम के अनुसार, फोन पे (PhonePe), अमेजन पे (Amazon Pay) और पेटीएम (Paytm)  जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे के जरिये क्रेड‍िट कार्ड बिल का पेमेंट नहीं क‍िया जा सकेगा. अब आपको भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) का यूज करना होगा. इसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंड‍िया (NPCI) की तरफ से मैनेज किया जाता है.

12 बैंकों ने BBPS एक्टिव किया

लेकिन कुल 12 बैंकों ने ही अपने बीबीपीएस को एक्विट किए. BBPS को एक्टिव करने वाले बैंक हैं- कोटक महिंद्रा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, आईडीबीआई बैंक, एयू बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, केनरा बैंक, फेडरल बैंक, इंडसइंड बैंक, सारस्वत बैंक, एसबीआई और यूनियन बैंक.

वहीं, HDFC बैंक, Axis बैंक और यस बैंक समेत 6 बैंक नॉन कॉम्पलाएंट बैंकों के लिए क्रेड और फोनपे जैसे थर्ड पार्टी पेमेंट एप IMPS, NEFT और UPI जैसे ऑप्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं. जबिक BBPS एक्टिव करने वाले बैंकों के लिए ये फिनटेक प्लेटफॉर्म सेंट्रलाइज बिलिंग नेटवर्क के माध्यम से पेमेंट कर रहे हैं.

एक महीना का मांगा समय

मार्केट सूत्रों के मुताबिक, एचडीएफसी और एक्सिस बैंक समेत बचे हुए 6 बैंक BBPS एक्टिवेशन प्रोसेस को पूरा करने के लिए आरबीआई से एक महीने की छूट की मांग कर रहे हैं. इन बैंको का तर्क है कि उन्होंने BBPS पर लाइव होने के लिए सिस्टम लगाए थे और इस प्रोसेस में समय लग रहा है.

 

Trending news