Life Insurance Policy: इन बातों को न करें इग्नोर, वरना भविष्य में हो सकती है बड़ी दिक्कतें
Advertisement

Life Insurance Policy: इन बातों को न करें इग्नोर, वरना भविष्य में हो सकती है बड़ी दिक्कतें

Insurance Tips: हालांकि आपकी अनुपस्थिति में आपके प्रियजनों के लिए वित्तीय सुरक्षा जाल के रूप में कार्य करने के अलावा जीवन बीमा के कुछ अन्य लाभ भी हैं. यह एक बचत साधन के रूप में काम करता है, आपके बुढ़ापे में आपको वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान कर सकता है और आपकी टैक्स देनदारी को कम करने में मदद कर सकता है.

Life Insurance Policy: इन बातों को न करें इग्नोर, वरना भविष्य में हो सकती है बड़ी दिक्कतें

Insurance: अनिश्चितताओं से भरी इस दुनिया में अपने प्रियजनों की सुरक्षा के बारे में निश्चित होने की आवश्यकता है. यह खुद को जीवन बीमा के कवच से सुरक्षित करके किया जा सकता है. जीवन बीमा पॉलिसी आपके और जीवन बीमा प्रदाता के बीच एक कानूनी अनुबंध है. आपके जरिए भुगतान किए गए नियमित प्रीमियम के बदले में बीमाकर्ता एक निश्चित अवधि के बाद आपको या आपके निधन के मामले में आपके प्रियजनों को एक निश्चित अवधि के बाद अमाउंट देता है.

जीवन बीमा
हालांकि आपकी अनुपस्थिति में आपके प्रियजनों के लिए वित्तीय सुरक्षा जाल के रूप में कार्य करने के अलावा जीवन बीमा के कुछ अन्य लाभ भी हैं. यह एक बचत साधन के रूप में काम करता है, आपके बुढ़ापे में आपको वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान कर सकता है और आपकी टैक्स देनदारी को कम करने में मदद कर सकता है. जीवन बीमा में निवेश करने के कई कारण हैं. हालांकि, अपने लिए सबसे अच्छी योजनाओं में से एक खरीदना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. ऐसे में कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए.

                                                                                                                                                                                                             

इंडियन रेलवे पुरानी पेंशन योजना
7th पे कमीशन PPF स्कीम अपडेट
गोल्ड प्राइस टुडे नितिन गडकरी टोल टैक्स

इंश्योरेंस कवरेज
आपको जीवन बीमा कवरेज के लिए मोटे तौर पर यह आंकलन करना चाहिए कि यदि आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है तो आपके परिवार को कितने पैसे की आवश्यकता होगी. ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको इसका आंकलन करना होगा और उस हिसाब से इंश्योरेंस कवरेज लेना होगा.

अपनी योजना की अवधि निर्धारित करें
एक बार जब आप जान जाते हैं कि आपको कितने कवरेज की आवश्यकता है तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको किस उम्र तक इसकी आवश्यकता होगी. कार्यकाल बहुत कम नहीं होना चाहिए क्योंकि पॉलिसी आपके वित्तीय दायित्वों के पूरा होने से पहले ही समाप्त हो सकती है. साथ ही कार्यकाल बहुत लंबा नहीं होना चाहिए क्योकि उच्च कार्यकाल के कारण प्रीमियम का शुल्क बहुत अधिक होगा.

ऐड-ऑन बुद्धिमानी से चुनें
जीवन बीमा योजना उचित लागत पर राइडर प्रदान करती है जिस पर आपको निश्चित रूप से विचार करना चाहिए, भले ही वे आपकी आवश्यकता के अनुरूप न हों. इसमें दुर्घटना के कारण मृत्यु के लिए अतिरिक्त कवर भी शामिल होता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news