Rakshabandhan 2023: घर जाने के लिए तत्‍काल में चाहिए कंफर्म रेलवे टिकट, अपनाएं ये ट्रिक
Advertisement
trendingNow11837469

Rakshabandhan 2023: घर जाने के लिए तत्‍काल में चाहिए कंफर्म रेलवे टिकट, अपनाएं ये ट्रिक

Confirm Train Ticket Booking: आप इस बार रक्षाबंधन पर कंफर्म टिकट आसानी से पा सकते हैं. इसके लिए आपको IRCTC की मदद से टिकट बुकिंग करना है. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे कंफर्म टिकट पा सकते हैं- 

Rakshabandhan 2023: घर जाने के लिए तत्‍काल में चाहिए कंफर्म रेलवे टिकट, अपनाएं ये ट्रिक

Train Ticket Booking: क्या आप भी इस बार रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2023) पर घर जाने का प्लान बना रहे हैं और आपको भी कंफर्म टिकट (Confirm Ticket Booking) नहीं मिल रहा है तो अब आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको रेलवे की टिकट बुकिंग की ऐसी ट्रिक के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपको आसानी से कंफर्म तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) मिल सकता है. IRCTC की तरफ से ग्राहकों को टिकट बुकिंग की सुविधा दी जाती है. 

बुकिंग का टाइम
अगर आपको भी तत्काल टिकट बुक करना है तो बता दें कि एसी कैटेगरी के लिए आप सुबह 10 बजे बुकिंग कर सकते हैं. इसके अलावा स्लीपर ट्रेनों की तत्काल टिकट बुकिंग 11 बजे ओपन होती है. खास बात यह है कि तत्काल बुकिंग के लिए समय का खास ध्यान रखना चाहिए नहीं तो सीट मिलने में मुश्किल आती है. 

कैसे होगा काम आसान
दरअसल IRCTC की तरफ से यात्रियों को मास्टर लिस्ट बनाने का भी ऑप्शन मिलता है, जिसके तहत आप तत्काल टिकट बुकिंग करा सकते हैं. इस मास्टर लिस्ट में आपको अपना नाम, एड्रेस, उम्र और बर्थ समेत कई डिटेल्स एंटर करनी होती है, जिससे कि टिकट बुकिंग करते समय आपको इन सब डिटेल्स को भरने में टाइम न जाए. 

कैसे बना सकते हैं आप मास्टरलिस्ट - 
>> मास्टर लिस्ट बनाने के लिए आपको सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाना होगा. 
>> यहां पर आपको माई अकाउंट में जाकर के माई प्रोफाइल को सलेक्ट करना होगा. 
>> अब Add/Modify Master List पर क्लिक करना होगा. 
>> इसके बाद में पैसेंजर की डिटेल्स एंटर करके इसको सब्मिट करना होगा. 
>> अब My Saved Passengers List को जोड़ना होगा, जिसके बाद में आपकी बुकिंग काफी आसान हो जाएगी. 

UPI से करें पेमेंट
टिकट बुक करते समय आपको एक और बात का खास ध्यान रखना होगा कि आप नेट बैंकिंग की जगह यूपीआई का इस्तेमाल करें क्योंकि कई बार नेट बैंकिंग काम नहीं करती है या फिर नेटवर्क की वजह से ट्रांजेक्शन फेल हो जाता है. अगर आप तत्काल बुकिंग के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करेंगे तो पेमेंट भी आसानी से हो जाएगा. 

Trending news