Credit Card ले तो लिया लेकिन इस्तेमाल नहीं कर रहे, चुकानी पड़ सकती है इतनी बड़ी कीमत!
Advertisement

Credit Card ले तो लिया लेकिन इस्तेमाल नहीं कर रहे, चुकानी पड़ सकती है इतनी बड़ी कीमत!

Credit Card Apply: लोगों के बीच क्रेडिट कार्ड का चलन काफी बढ़ गया है. लोगों के पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड भी मौजूद हैं. हालांकि अगर उनमें से किसी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप नहीं करते हैं तो आपको काफी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Credit Card ले तो लिया लेकिन इस्तेमाल नहीं कर रहे, चुकानी पड़ सकती है इतनी बड़ी कीमत!

Credit Card Update: आज के दौर में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है. क्रेडिट कार्ड के जरिए लोगों को कई प्रकार के ऑफर भी मिलते हैं. वहीं इन ऑफर के जरिए लोगों को खरीदारी करने में कुछ छूट भी मिल जाती है. ऐसा भी देखने को मिला है कि लोगों के पास एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड होता है. ऐसे में लोग कई बार अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी नहीं करते हैं, जिससे लोगों को नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि अगर लोग अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो क्या होता है...

क्रेडिट स्कोर

आज के दौर में लोन लेने के लिए और आर्थिक तौर पर बढ़िया रेपुटेशन के लिए क्रेडिट स्कोर देखा जाता है. क्रेडिट स्कोर अगर अच्छा करना है या सुधारना है तो इसके लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल भी किया जाता है. रेगुलर तौर पर क्रेडिट कार्ड से भुगतान करेंगे और सही समय पर उसके बिल का भुगतान भी कर देंगे तो क्रेडिट स्कोर अच्छा होता जाएगा. वहीं अगर आपने क्रेडिट कार्ड रखा हुआ है और उसका कोई इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इससे क्रेडिट स्कोर पर असर भी पड़ सकता है और क्रेडिट स्कोर में थोड़ी गिरावट भी आ सकती है.

इनएक्टिविटी चार्ज

कई कंपनियां ऐसी भी हैं, जो कि कुछ क्रेडिट कार्ड पर इनएक्टिविटी चार्ज भी लगाती हैं. ऐसे में अगर आपका कार्ड उस कैटेगरी में आता है और आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इस पर इनएक्टिविटी चार्ज भी लग सकता है.

इयरली चार्ज

क्रेडिट कार्ड जब जारी किया जाता है तो उस पर ज्वॉइनिंग चार्ज लगता है. इसके साथ ही इयरली चार्ज भी लगाया जाता है. साथ ही लोगों को क्रेडिट कार्ड पर एक सीमा भी बताई जाती है कि अगर वो एक साल में निश्चित राशि तक का भुगतान करते हैं तो उनके क्रेडिट कार्ड का इयरली चार्ज माफ हो जाएगा. ऐसे में अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो वो इयरली चार्ज आपको चुकाना होगा.

रिवार्ड और डिस्काउंट का नुकसान

क्रेडिट कार्ड पर अगर आपको कोई रिवॉर्ड मिला है या फिर किसी ऑफर के तहत आपको डिस्काउंट मिल रहा है लेकिन आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इन रिवॉर्ड और डिस्काउंट का बेनेफिट भी आप नहीं उठा पाएंगे.

Trending news