close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Google Play से ऐप डाउनलोड करने में भारत दुनिया में नंबर वन, सबसे पसंदीदा हैं ये ऐप

2018 में भारतीय लोगों ने Google प्ले स्टोर से सबसे ज्यादा एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड किए.

Google Play से ऐप डाउनलोड करने में भारत दुनिया में नंबर वन, सबसे पसंदीदा हैं ये ऐप
फाइल फोटो.

नई दिल्लीः भारत में स्मार्टफोन का बाजार जितनी तेजी से बढ़ रहा है, उतनी तेजी से ही ऐप का बाजार बढ़ रहा है. 2018 में ऐप डाउनलोड करने के मामले में भारत दुनिया में किंगमेकर बनकर उभरा. यानी 2018 में भारतीय लोगों ने Google प्ले स्टोर से सबसे ज्यादा एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड किए. यह बात ऐप एनालिटिक्स फर्म App Annie की द स्टेट ऑफ मोबाइल इन 2019 रिपोर्ट में सामने आई है. 

ऐप डाउनलोड में 165% की ग्रोथ
ऐप डाउनलोड करने में भारतीयों की ग्रोथ ऐसी-वैसी नहीं रही. 2018 में भारतीयों ने 165% की ग्रोथ दिखाई है. यहां तक कि Google Play स्टोर से ऐप डाउनलोड करने के मामले में ब्राजील और अमेरिका, दूसरे और तीसरे नंबर खिसक गए हैं. जो ऐप डाउनलोड किए गए हैं उन्हें iOS, Google Play और थर्ड पार्टी एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म से स्टोर किया गया है. 

किस ऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल
इस साल भारतीयों ने खाने-पीने की डिलिवरी करने वाली ऐस सबसे ज्यादा डाउनलोड कीं. दुनियाभर में जोमैटो और उबर ईट्स सबसे ज्यादा डाउनलोड हुए, जबकि भारत में इन दोनों के अलावा स्विगी को भी डाउनलोड किया गया. फूड और ड्रिंक्स ऐप में 2016 के मुकाबले 2018 में 120% का उछाल आया. दूसरे नंबर पर जो सबसे ज्यादा ऐप डाउनलोड हुईं, वो थीं फाइनेंशियल ऐप. फइनेंशियल ऐप डाउनलोड करने में 200 परसेंट की ग्रोथ देश में दर्ज की गई.