पूर्वांचल के लोगों के लिए खुशखबरी, कर सकेंगे इस विश्वस्तरीय Railway स्टेशन से यात्रा

लखनऊ में भारतीय रेल द्वारा गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाए जाने का काम शुरू चुका है. इस स्टेशन के बनने से पूर्वांचल के लोगों को काफी लाभ मिलेगा.

पूर्वांचल के लोगों के लिए खुशखबरी, कर सकेंगे इस विश्वस्तरीय Railway स्टेशन से यात्रा
भारतीय रेलवे की ओर लखनऊ के गोमती नगर रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जा रहा है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : लखनऊ में भारतीय रेल द्वारा गोमतीनगर रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाए जाने का काम प्रारम्भ हो चुका है. केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गोमतीनगर रेलवे स्टेशन पर चल रहे काम की प्रगति की जानकारी ली. अगले दो वर्षों में इस प्रोजेक्ट का पहला चरण पूरा होना है. माना जा रहा है कि इस साल दिसंबर तक गोमतीनगर स्टेशन का काम काफी कुछ दिखने लगेगा. ऐसे में दिसंबर महीने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस स्टेशन के काम का निरीक्षण कर सकते हैं.

इस स्टेशन से चलेंगी पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेनें
गोमती नगर रेलवे स्टेशन के विकास से पूर्व की ओर जाने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी. रेलवे की योजना है कि चारबाग स्थित मुख्य रेलवे स्टेशन से ज्यादातर रेलगाड़ियां उत्तर और पश्चिम की ओर चलाई जाएं. वहीं पूर्व की ओर जाने वाली रेलगाड़यों को गोमती नगर रेलवे स्टेशन से चलाया जाए. इस स्टेशन से पूर्व की ओर चलने वाली गाड़ियों को चलाए जाने से चारबाग रेलवे स्टेशन पर गाड़ियों की भीड़ कम होगी वहीं यात्रियों को भी सहूलियत होगी.

rajnath singh
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ स्थित गोमती नगर रेलवे स्टेशन का दौरा किया

विश्वस्तरीय बनेगा ये रेलवे स्टेशन
रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) के साथ मिलकर एनबीसीसी गोमतीनगर स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाएगा. गोमतीनगर स्टेशन को डिजाइन एशिया के जाने माने आर्किटेक्ट दीक्षू कुकरेजा ने किया है. करीब 40 एकड़ भूमि में से 20 एकड़ भूमि पर स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार इस पूरे  प्रोजेक्ट पर 1800 करोड़ रुपये खर्च हो सकते हैं.

rajnath singh
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ स्थित गोमती नगर रेलवे स्टेशन का दौरा किया

ये भी पढ़ें : Indain Railways ने की ये महत्वपूर्ण घोषणा, यात्रियों के लिए जानना है जरूरी

दो भागों मे बनेगा स्टेशन
गोमती नगर रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग दो भागों में विभाजित होगी. नार्थ बिल्डिंग और साउथ बिल्डिंग.  नार्थ बिल्डिंग में मुख्य स्टेशन भवन होगा. यहां रेलवे के सभी अधिकारी बैठेंगे. वहीं इसके साथ दो रिटेल मॉल खोले जाने की भी योजना है. प्लेटफार्मो का विस्तार और उनका सुंदरीकरण, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट जैसे काम होंगे. मुख्य स्टेशन भवन दो मंजिला होगा. भूतल पर बाहर की ट्रेनों से आने वाले यात्री पहुंचेंगे वहीं प्रथम तल पर शहर से ट्रेन पकड़ने आने वाले यात्री कार के जरिए सीधे पहुंचेंगे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.